दक्षिण कोरिया अमरीका से करेगा अरबों डॉलर की वैपन डील

punjabkesari.in Wednesday, Nov 08, 2017 - 01:20 PM (IST)

सोल: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि परमाणु हथियारों से संपन्न उत्तर कोरिया के खतरों से बचाव के लिए दक्षिण कोरिया ‘‘अरबों डॉलर के अमरीकी हथियार खरीदेगा। ट्रंप ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ शिखर वार्ता के बाद यह भी कहा कि अमरीका उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइलों पर लगे आयुध के वजन की सीमा हटाने पर सहमत हो गया है।

परमाणु एवं अन्य हथियारों की उत्तर कोरिया की महत्वाकांक्षी मुहिम से क्षेत्र में उभरे तनाव के बीच ट्रंप अपनी एशिया यात्रा के क्रम में 2 दिन की यात्रा पर मंगलवार को सोल पहुंचे। ट्रंप ने कहा कि ‘‘चाहे उसके विमान हो, मिसाइलें हों, चाहे जो भी हो’’ 28,500 अमरीकी सैनिकों की मेजबानी करने वाला प्रमुख एशियाई सहयोगी दक्षिण कोरिया बड़ी संख्या में अमरीकी हथियार खरीदेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘दक्षिण कोरिया अरबों डालर के उपकरणों का ऑर्डर देगा, जो उनके लिए बहुत अहम है और हमारे लिए जिसका मतलब रोजगार है।’’ मून ने कहा कि उनका देश कोरिया की रक्षा क्षमता में इजाफा करने के लिए अमरीकी सामरिक उपकरण खरीदने पर बातचीत शुरू करने पर सहमत हो गया है। मौजूदा मिसाइल समझौते के तहत दक्षिण कोरिया बस 500 किलोग्राम वजन तक के ही आयुध विकसित कर सकता है। बदले में अमरीका उसे संभावित हमलों के खिलाफ एक ‘‘परमाणु छतरी’’ मुहैया कराता है। उत्तर कोरिया के नवीनतम परमाणु परीक्षण के बाद दोनों सहयोगी सितंबर में मिसाइल के आयुध के वजन की सीमा हटाने पर सहमत हो गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News