संघर्ष विराम उल्लंघन को लेकर पाक ने भारतीय उप उच्चायुक्त को किया तलब

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2018 - 05:29 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने भारतीय सैनिकों द्वारा ‘‘बिना किसी उकसावे के संघर्षविराम’’ का उल्लंघन किए जाने का आरोप लगाते हुए गुरुवार को भारतीय उप उच्चायुक्त जेपी सिंह को तलब किया। पाकिस्तान का कहना है कि भारतीय सैनिकों की गोलीबारी में उसकी दो महिलाएं मारी गई हैं।

पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने कहा कि महानिदेशक (दक्षिण एशिया एवं दक्षेस) मोहम्मद फैसल ने सिंह को तलब किया और भारतीय बलों के ‘‘बिना किसी उकसावे के संघर्षविराम उल्लंघन करने की निंदा की।’’ फैसल ने आरोप लगाया कि गत 18 जनवरी को भारतीय बलों ने सियालकोट सेक्टर में वर्किंग बाउंडरी के पार गोलीबारी की जिसमें दो महिलाएं- 45 साल की परवीन बीबी और 20 साल की आयशा -मारी गईं तथा पांच लोग घायल हो गए।

उन्होंने कहा, ‘‘वर्किंग बाउंडरी पर तैनात भारतीय बलों ने बुधवार रात से सियालकोट के आम नागरिकों की आबादी वाले गावों में बिना किसी उकसावे के मोर्टार एवं स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी की।’’ फैसल ने कहा, ‘‘संयम की अपील के बावजूद भारत ने संघर्षविराम का उल्लंघन करना जारी रखा है।’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘भारत 2017 से अप्रत्याशित तरीके से लगातार संघर्षविराम का उल्लंघन कर रहा है।

2017 में भारतीय बलों ने 1,900 से ज्यादा बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।’’ फैसल ने भारत से भारत एवं पाकिस्तान से संबंधित संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (यूएनएमओजीआईपी) को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत सौंपी गयी भूमिका निभाने देने की भी अपील की। भारत का रुख है कि शिमला समझौते एवं इसके बाद नियंत्रण रेखा की स्थापना के बाद यूएनएमओजीआईपी अपनी उपयोगिता पूरी कर चुका है और उसका अब महत्व नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News