ब्रिटिश क्वीन के क्रिसमस भाषण में आतंकी हमलों का जिक्र

punjabkesari.in Tuesday, Dec 26, 2017 - 01:42 PM (IST)

लंदनः हर बार की तरह इस बार भी क्रिसमस देश-विदेशों में काफी हर्षोल्लास से मनाया गया। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपने पारंपरिक क्रिसमस भाषण में इस वर्ष लंदन और मैनचेस्टर में हुए भयावह आतंकवादी हमलों का जिक्र किया गया। महारानी एलिजाबेथ ने अपने भाषण में इन दोनों शहरों में हुई हिंसा और आतंकवादी हमलों में मारे गए लोगों के प्रति श्रद्धांजलि भी व्यक्त की।
 PunjabKesari
जाहिर है कि आतंकवादी मुद्दों के अलावा महारानी एलिजाबेथ के भाषण का एक हिस्सा शाही परिवार के लिए भी समर्पित था। महारानी ने शाही परिवार की नई सदस्य प्रिंस हैरी की मंगेतर मेगन मार्कल का अपने परिवार में स्वागत किया। वे अपने स्पीच में अपने परिवार का जिक्र करते हुए कहती हैं कि प्रिंस हैरी की मंगेतर मेगन मार्कल का हमारे शाही परिवार में अधिकारिक तौर पर स्वागत है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महारानी अपने भाषण में कहा कि, ‘इस क्रिसमस पर मैं लंदन और मैनचेस्टर के बारे में सोचती हूं जिनकी पिछली 12 महीनों के दौरान पहचान भयावह हमलों के आलोक में सामने आई।’जानकारी के लिए बता दें कि मार्च में लंदन में संसद के पास हुए वेस्टमिंस्टर ब्रिज हमले में 5 लोगों की जान चली गई थी। साथ ही मैनचेस्टर दौरे पर मई में महारानी मैनचेस्टर हमले के पीड़ितों से भी मिलने गई थीं। इस आतंकी हमले में करीब 22 लोग मारे गए थे, जिनकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ले ली थी।

साल 2017 पर खास नजर डालते हुए महारानी ने प्रिंस फिलीप के साथ अपने रिश्ते का भी जिक्र इस भाषण में किया। जाहिर है कि प्रिंस फिलिप इस साल राजकीय दायित्वों से रिटायर हुए हैं, उनके स्पीच में ना सिर्फ देश-दुनिया बल्कि अपने परिवार का महत्व भी केंद्र में था।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News