ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को लाइफ- जैकेट न पहनने पर जुर्माना

punjabkesari.in Sunday, Dec 31, 2017 - 01:43 AM (IST)

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल का आवास सिडनी बंदरगाह के निकट ही है और गत दिवस वह अपने आवास के निकट ही समुद्र में बिना लाइफ जैकेट पहने नाव पर सवारी करते पकड़े गए। 

उन्हें दोषी पाए जाने पर आस्ट्रेलियन मैरीटाइम अधिकारियों ने 250 डालर जुर्माना लगा दिया। बिना लाइफ जैकेट सवारी की उनकी एक फोटो भी वायरल हो गई जिसमें दिखाया गया है कि उन्होंने टी-शर्ट पहन रखी है लेकिन उसके ऊपर लाइफ जैकेट नहीं पहनी है, जो वहां के कानून के विरुद्ध है। हालांकि टर्नबुल ने इस पर अपनी सफाई दी कि वह समुद्र तट से महज 20 मीटर की दूरी पर ही बोटिंग कर रहे थे परंतु एन.एस.डब्ल्यू. मैरीटाइम सर्विस ने मामले की जांच कर उन्हें जुर्माने का नोटिस भेज दिया। 

टर्नबुल के प्रवक्ता ने कहा कि जुर्माने की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा जबकि टर्नबुल ने इसकी प्रतिक्रिया में अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि ‘‘कुछ नियम कभी-कभी बहुत जटिल लगते हैं लेकिन ये हमारी सुरक्षा के लिए ही होते हैं और हम सभी को इनका पालन करना चाहिए। इसलिए मुझे यह सीख मिली है कि मैं अब हमेशा लाइफ जैकेट पहनूं, चाहे मैं समुद्र तट से कितना भी नजदीक क्यों न रहूं।’’ एन.एस.डब्ल्यू. मैरीटाइम के कार्यकारी निदेशक ने कहा कि यह एक तरह से नागरिकों के लिए रिमाइंडर भी है कि कानून का उल्लंघन करने पर किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। 

क्या भारत में हमारे अधिकारी किसी प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री या मंत्री के मामले में ऐसा करने का साहस कर सकते हैं? ऐसे में लोग प्रेरणा के लिए किस की ओर देखें। अब तो हमारे राजनीतिज्ञों का आचरण इतना बिगड़ गया है कि वे मुंह में जो भी आए बोल देते हैं और अधिकारियों को तमाचा तक मारने लगे हैं।—विजय कुमार   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News