कश्मीर में पूर्व विधायक के घर से रिश्तेदार ने चोरी कर ली एके-47

punjabkesari.in Thursday, Sep 29, 2016 - 12:17 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर में हथियारों की चोरी का एक और मामला सामने आया है। शोपियां जिले के पूर्व विधायक का रिश्तेदार उनके सुरक्षा गार्ड के कमरे से ए.के-47 व अन्य हथियारों की चोरी कर फरार हो गया है।


पुलिस अधिकारी ने बताया कि शोपियां के टुकरु गांव के पूर्व सी.पी.आइ, एम.एल.सी अब्दुल रहमान टुकरू के आवास के गार्ड रूम से मैगजीन और 30 जिंदा कारतूस समेत एके.47 राइफल लेकर वसीम अहमद खांडे फरार हो गया। उन्होंने बताया कि ये हथियार टुकरू के निजी सुरक्षा गार्ड कांस्टेबल मोहम्मद अब्बास के नाम पर आवंटित थी।


पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि मुख्य आरोपी टकरु का एक रिश्तेदार है, जो पिछले काफी समय से उनके राडार पर था। उन्होने मामला दर्ज करके आरोपी को पकडऩे के लिए जांच शुरु कर दी है।
वहीं, सूत्रों के यह स्पष्ट नहीं है कि वारदात के वक्त कांस्टेबल कहां था। घटना की जांच के लिए विभाग की ओर से आदेश दे दिया गया है और अधिकारियों ने क्षेत्र में खांडे को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया है।


दक्षिण कश्मीर के डाइलगाम गांव में पी.डी.पी. के जिला अध्यक्ष एडवोकेट जावेद अहमद शेख के घर की रखवाली करने वाले चार पुलिसकर्मियों से चार राइफलें छीनकर आतंकी फरार होने के कुछ ही दिनों के बाद यह घटना सामने आई है।
हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर में राइफल छीनने की घटनाओं में वृद्धि आई है। पुलिस सूत्रों और दक्षिण कश्मीर के लोगों के अनुसार ज्यादातर राइफलें युवा लडक़ों द्वारा छीननी गई है जिनको सुरक्षाबलों द्वारा कथित तौर पर परेशान किया गया है और वह हिंसा का रास्ता अपनाने के लिए मजबूर हो गए हैं।


सी.आइ.डी. विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि घुसपैठ प्रयासों जिसके माध्यम से कश्मीर में हथियार व गोलाबारुद आता है में गिरावट की वजह से  पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों से राइफलों को छीनना आतंकी रैंकों में शामिल होने के लिए टिकट प्राप्त करता है।
राइफल छीनने की घटनाओं में वृद्धि से जम्मू कश्मीर के सुरक्षा प्रतिष्ठान में चिंता बढ़ गई है जो पिछले दो सालों से आर्थिक रुप से मजबूत परिवारों के शिक्षित युवकों द्वारा आतंकी रैंकों में शामिल होने की प्रवृत्ति से जूझ रहा है।


रिपोर्टों के आधार पर पिछले तीन महीनों के दौरान दक्षिण कश्मीर के कुलगाम, शोपियां, अनंतनाग और बुरहान वानी के गृह जिले पुलवामा से लगभग 100 युवक या आतंकी रैंकों में शामिल हुए है या फिर तैयारी कर रहे हैं।
गत 8 सितंबर को कुलगाम जिला के बेगम गांव में नैकां के नेता अब्दुल रशीद खांडे के सुरक्षा गार्डों से आतंकियों ने चार राइफलों को छीन लिया। पुलिस ने बाद में कर्तव्यों में लापरवाही और कायरता बरतने के लिए चार कर्मियों को निलंबित कर दिया।


इससे पहले अगस्त महीने में अज्ञात लोगों ने दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिला में पी.डी.पी. नेता और राज्यसभा सांसद नजीर अहमद लावे के घर से चार राइफलों को चुरा लिया था। गत 30 जून को बडगाम जिला के चाडूरा इलाके में आतंकियों द्वारा सुरक्षा गार्ड की राइफल छीनने के बाद पुलिस ने भाजपा नेता के साथ पूछताछ की थी।



सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News