कश्मीर अशांति को दूर करने आज श्रीनगर पहुंचेंगे राजनाथ सिंह, करेंगे अलगाववादियों से बातचीत

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2016 - 11:29 AM (IST)

श्रीनगर:  हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में पैदा हुए तनाव को कम करने के प्रयास के तहत शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह दो दिन के कश्मीर दौरे पर पहुंचेंगे। राज्य में हिंसा में 50 लोगों की मौत हुई है।


अधिकारियों ने बताया कि सिंह शनिवार को दिन श्रीनगर पहुंचेगे और सबसे पहले मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे तथा कश्मीर घाटी में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगे।
इसके बाद वह राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों और प्रमुख नागरिकों से मुलाकात करेंगे ताकि कश्मीर के हालात की जानकारी ली जा सके और भविष्य की रूपरेखा के बारे में बात हो सके। सिंह श्रीनगर के नेहरू गेस्टहाउस में रूकेंगे, जहां वह सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे।


सूत्रों ने कहा कि गृहमंत्री को राज्य की आंतरिक सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है जिसके बाद उन्होने कश्मीर का निजी दौरा करने का फैसला लिया है। उन्होने कहा कि गृहमंत्री द्वारा अलगावाादियों को वार्ता के लिए निमंत्रित करने की संभावना है ताकि वार्ता प्रक्रिया के लिए सभी हितधारकों को एकसाथ लाने की घोषणा की जाए।
इस बीच व्यापार निकाय के प्रतिनिधियों ने कहा कि उनको गृहमंत्री से मिलने का निमंत्रण मिला है लेकिन उन्होने बैठक के बारे में अभी तक फैसला नही लिया है।


गृह मंत्री ने कल संसद में कहा था कि वह कश्मीर का दौरा करेंगे और लोगों से बातचीत करने के लिए एक गेस्टहाउस में रूकेंगे। उन्होंने कहा कि हमें भरोसा है कि हम कश्मीर में हालात सुधारने में सफल रहेंगे।
गृह मंत्री पेलेट गन का विकल्प ढूंढने के लिए पहले ही एक विशेषज्ञ समिति के गठन की घोषणा कर चुके हैं। कश्मीर में हालात को नियंत्रण में लाने के लिए इस गन का इस्तेमाल गया था, जिसकी काफी आलोचना हुई।


कश्मीरों के युवकों को ‘देशभक्त’ करार देते हुए सिंह ने कहा कि वहां युवाओं को गुमराह करने की कोशिश हुई है। सिंह ने कहा कि पाकिस्तान ने कश्मीर में हालात को भडक़ाने में प्रमुख भूमिका निभाई।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News