कश्मीर को ‘शांत करने’ के लिए ‘जादू की झप्पी’!(Pics)

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2016 - 04:34 PM (IST)

डियालगाम: ‘जादू की झप्पी’ के साथ ऑप्रेशन ‘काम डाउन’ चलाने वाली सेना अब दक्षिण कश्मीर के अंदरुनी हिस्से का रूख कर रही है जहां कानून-व्यवस्था को ठीक कर स्थानीय लोगों में वह विश्वास जगा रही है कि वे अपने प्रतिष्ठानों को खोलें जो करीब तीन महीने से बंद पड़े हैं।  

लोगों से कर रहे हैं मुलाकात 
सर्वाधिक संवेदनशील अनंतनाग जिले के प्रभारी कर्नल धर्मेन्द्र यादव अपनी ‘जिम्मेदारी वाले क्षेत्र’ (एआेआर) के दौरे पर स्थानीय लोगों से मुलाकात कर रहे हैं और उनसे तथा खासतौर पर बच्चों से बातचीत कर रहे हैं। वहां से गुजरते समय कर्नल यादव और उनकी टीम का अकसर ग्रामीण और बच्चे अभिनंदन करते हैं। 

प्यार से लगाते हैं गले 
शिक्षक गुलाम मोहिउद्दीन ने कहा, ‘जिले के कई इलाकों में उन्होंने नि:संदेह कानून-व्यवस्था बहाल की है।’ सैन्यकर्मियों ने उन्हें अस्थाई स्कूल में बच्चों को शिक्षा देने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि उनकी शिक्षा प्रभावित नहीं हो। गुडग़ांव निवासी कर्नल यादव अकसर गांव के बुजुर्गों से मुलाकात करते हैं और उन्हें प्यार से गले लगाते हैं जिसे वह ‘जादू की झप्पी’ बताते हैं।

फार्मूले को बताया हिट
उन्होंने बताया, ‘कई बार नागरिकों से संपर्क बनाने के लिए हमें एेसा करना होता है। कुछ समय पहले मैंने मुन्ना भाई एमबीबीएस देखी थी, फिल्म हिट थी और इसका फार्मूला भी।’ कर्नल यादव उस टीम का हिस्सा थे जिसने बुमदूरा गंाव में बुरहान वानी और उसके दो सहयोगियों को मुठभेड़ में मार गिराया था। बहरहाल उन्होंने मुठभेड़ का ब्यौरा साझा नहीं किया और कहा, ‘यह मेरी ड्यूटी का हिस्सा था और ऑप्रेशन के ब्यौरे को हम साझा नहीं करते। मामला खत्म हो गया।’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News