बुरहान के पिता ने की श्री श्री रविशंकर से कश्मीर मुद्दे का हल खोजने की अपील

punjabkesari.in Monday, Aug 29, 2016 - 02:01 PM (IST)

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिला के कोकरनाग इलाके में गत 8 जुलाई को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के पिता ने आर्ट ऑफ  लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर से उनके बेंगलूरू स्थित आश्रम में मुलाकात की और उनके साथ घाटी के हालात पर बातचीत की।


वानी ने कहा, ‘श्री श्री शांतिपुरष हैं और मैंने उन्हें जमीनी हालात के बारे में बताया।’ वानी के बेटे बुरहान के मारे जाने के बाद कश्मीर में अशांति शुरू हो गई थी जो 51 दिनों से चल रही है। इसमें 68 लोग मारे जा चुके हैं और हजारों अन्य घायल हो गए। वानी के अनुसार उन्होंने श्री श्री से कश्मीर मुद्दे का समाधान खोजने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने को कहा। उन्होंने कहाए ष्श्री श्री ने मुझसे पूछा कि कश्मीर की जनता क्या चाहती है।


मैंने उनसे घाटी आकर खुद पता लगाने को कहा। पेशे से शिक्षक वानी ने कहा कि कश्मीर मुद्दे का दीर्घकालिक समाधान खोजने के लिए अलगाववादियों, पाकिस्तान और जम्मू व लद्दाख के प्रतिनिधियों के साथ बिना शर्त बातचीत होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हुर्रियत कश्मीर का नेतृत्व है और उनसे बिना शर्त बातचीत होनी चाहिए। भारतीय संविधान के दायरे में पूर्व शर्त निर्धारित करने से हल नहीं निकलेगा। मुजफ्फर वानी मधुमेह के इलाज के लिए गुरूवार को बेंगलूरू गए थे और शनिवार को घर लौटे। उन्होने कहा कि वह किसी भी ट्रैक-2 डिपलोमेसी या राजनीतिक प्रक्रिया का हिस्सा नही थे क्योकि वह एक सरकारी कर्मचारी थे। साथ ही रविशंकर ने उनसे कश्मीर में शांति बहाली के लिए कुछ सुझाव देने के बारे में पूछा था और उन्होने व्यक्तिगत क्षमता में उनको कुछ सुझाव दिए। उन्होने दावा किया कि बेंगलूरु में स्थानीय लोगों ने श्री श्री रविशंकर पर आतंकी के पिता को शरण देने का आरोप लगाया।


श्री श्री ने अपने साथ वानी की तस्वीर ट्विटर पर डाली थी जो सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर वायरल हो गई। वानी ने कहा कि वह अपनी मधुमेह की समस्या के इलाज के लिए बेंगलूरू के श्री श्री आयुर्वेदिक अस्पताल गए थे। उन्होंने कहा कि मैं होटल में नहीं ठहरा क्योंकि मुझे यह सुरक्षित नहीं लगा।


मैं आर्शम में ठहरा। श्री श्री रविशंकर ने ट्वीट किया थाए बुरहान वानी के पिता मुजफ्फ र वानी पिछले दो दिन तक आशरम में थे। हमने कई मुद्दों पर चर्चा की। ट्वीट में अन्य ज्यादा जानकारी नहीं थी, लेकिन दोनों की साथ में एक तस्वीर थी। मुजफ्फर वानी का बड़ा बेटा खालिद भी पिछले साल अप्रैल में त्राल के जंगलों में आतंकवाद निरोधक अभियान के दौरान सुरक्षा बलों की कार्रवाई में मारा गया था।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News