चुनावी रैली में बम धमाके में बाल-बाल बचे जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति एमर्सन

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 10:02 PM (IST)

हरारे: जिम्बाब्वे की सरकारी मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति एमर्सन मनानगाग्वा शनिवार को जिस स्टेडियम में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे वहां हुए एक धमाके से पूरा स्टेडियम दहल गया। 

इस हमले को राष्ट्रपति की हत्या की कोशिश करार दिया जा रहा है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि एमर्सन हताहत नहीं हुए हैं और उन्हें घटनास्थल से सुरक्षित ले जाया गया है। इस बीच , सरकारी टीवी ने अपनी खबर में बताया है कि बुलावायो में रैली के दौरान हुए इस धमाके में देश के एक उप - राष्ट्रपति जख्मी हुए हैं। सरकारी अखबार जिम्बाब्वे हेराल्ड ने खबर दी कि राष्ट्रपति एमर्सन को बुलावायो के एक अतिथि गृह में ले जाया गया। राष्ट्रपति अगले महीने के चुनावों से पहले रैली को संबोधित कर रहे थे।

बुलावायो जिम्बाब्वे का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और परंपरागत तौर पर इसे विपक्ष का गढ़ माना जाता है। इथियोपिया में हुए ऐसे ही हमले के कुछ घंटे बाद यह धमाका हुआ। इथियोपिया में हुए हमले में एक शख्स की मौत हो गई जबकि कई लोग जख्मी हो गए। वहां यह हमला देश के नए प्रधानमंत्री की ओर से राजधानी में एक विशाल रैली में अपना भाषण खत्म करने के तुरंत बाद हुआ। 

एमर्सन ने पिछले साल नवंबर में अपने पूर्व सहयोगी और लंबे समय तक राष्ट्रपति रहे रॉबर्ट मुगाबे से देश की सत्ता की कमान संभाली थी। सत्ता का नाटकीय हस्तांतरण उस वक्त शुरू हुआ जब एमर्सन को मुगाबे के नायब के तौर पर बर्खास्त कर दिया गया और कहा कि उन्हें अपनी जान बचाने के लिए देश से तुरंत भागना पड़ा था। आगामी 30 जुलाई को होने जा रहा चुनाव 1980 के बाद ऐसा पहला चुनाव है जिसमें मुगाबे इस दक्षिण अफ्रीकी देश में नहीं हैं। एमर्सन ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने का इरादा जाहिर किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News