योग भारत और चीन के बीच कर रहा है सेतु का काम : बंबावाले

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 04:16 PM (IST)

बीजिंगः चीन में भारत के राजदूत गौतम बंबावाले ने चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज एक रंगारंग योग कार्यक्रम में चीनी योगप्रेमियों के साथ योग किया और कहा कि योग अब भारत और चीन के लोगों को एक दूसरे के करीब लाने में सेतु बन गया है। बंबावाले , दूतावास के अन्य राजनयिकों , तथा चीन के योग सेंटर के योग शिक्षकों और विद्याॢथयों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। पांच सौ से अधिक योग प्रेमियों ने पुराने दूतावास परिसर में घंटे भर चले योग कार्यक्रम में भाग लिया।       

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किये जाने के बाद से हर वर्ष चीन में योग दिवस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग शिरकत करते हैं। बंबावाले ने कहा कि मैं कहूंगा कि चीन में हजारों लोगों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। हालांकि लाखों अन्य लोग अपने तरीके से या तो व्यक्तिगत रुप से या छोटे छोटे समूहों में योग कर रहे होंगे। उन्होंने कहा कि चीन में 25-30 शहरों में लोगों की बड़ी संख्या में भागीदारी के साथ यह दिवस मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि खुशी है कि योग चीन में इतना लोकप्रिय बन गया है। यह भारत और चीन के बीच सेतु तैयार करने तथा दोनों देशों के लोगों को एक दूसरे के समीप लाने में मदद पहुंचाता है। बंबावाले ने कहा कि हमने हमेशा इस बात पर बल दिया है कि दोनों देशों के बीच सरकार के साथ सरकार के संपर्क के अलावा उनकी जनता के बीच आपसी मेल - जोल और दोस्ती भारत चीन संबंध की मजबूती के लिए अहम है। योग वही कर रहा है। ’’       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News