लाल सागर को लेकर असमंजस में जिनपिंग,  ईरान की रक्षा करें या चीन की अर्थव्यवस्था संभाले ?

punjabkesari.in Sunday, Feb 04, 2024 - 02:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग लाल सागर को लेकर असमंजस में हैं कि वे ईरान की रक्षा करें या चीन की अर्थव्यवस्था संभाले ।  जॉर्डन में हाल ही में हुए ड्रोन हमले के जवाब में ईरानी प्रॉक्सी के खिलाफ अमेरिकी बमबारी अभियान के तहत  85 से अधिक ठिकानों  को निशाना बनाया, जो एक क्षेत्रीय संघर्ष का खतरा है। इस हमले में 3 अमेरिकी मारे गए और दर्जनों घायल हो गए। यह संकट तब शुरू हुआ जब यमन से लाल सागर में वाणिज्यिक शिपिंग पर हौथी हमलों ने आपूर्ति श्रृंखला को बाधित कर दिया जिससे  समुद्री बीमा और परिवहन लागत में वृद्धि हुई और वैश्विक मंदी का खतरा पैदा हो गया।

 

अंतर्राष्ट्रीय निंदा की बाढ़ के बीच चीन की  चुप्पी बहुत कुछ कहती है । बाह्य रूप से, चीन और राष्ट्रपति शी जिनपिंग एक उत्कृष्ट पोकर चेहरा पेश कर रहे हैं।  हालाँकि, यह चीन की अविश्वसनीय दुविधा को छिपा नहीं सकता है।वैश्विक नेतृत्व के लिए इसकी महत्वाकांक्षाओं को मध्य पूर्व में प्रभाव बढ़ाने की आवश्यकता है, जबकि साथ ही चीन की अर्थव्यवस्था और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की वैधता को ईरान की अशांति से खतरा है। हौथी के संरक्षक ईरान के लंबे समय से चीन के साथ घनिष्ठ संबंध रहे हैं, जिसे हाल ही में चीन ने सऊदी-ईरानी सामान्यीकरण और चीन के नेतृत्व वाले ब्रिक्स गठबंधन में ईरान के प्रवेश के लिए मध्यस्थता करके दिखाया है।

 

भले ही ईरान पर अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया है, चीन, रूस की तरह, ईरानी नेतृत्व की मेजबानी करता है, और एक चीनी उद्घोषणा में कहा गया है कि बीजिंग तेहरान के परमाणु कार्यक्रम में "रचनात्मक रूप से भाग लेगा"। जब ईरानी विरोध बढ़ा, तो चीन ने "ईरान के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने वाली बाहरी ताकतों" के खिलाफ विरोध का एक बयान जारी किया। तेहरान को पूरे दिल से चीन का समर्थन अब खत्म हो रहा है, ईरानी प्रतिनिधियों पर बमबारी की जा रही है और ईरान खुलेआम घोषणा कर रहा है कि वह अमेरिका के साथ युद्ध से नहीं डरता।

 

हौथिस पर, चीन के विदेश मंत्रालय ने केवल आधिकारिक तौर पर कहा है कि "सभी संबंधित पक्षों" को "आग भड़काने और स्पष्ट रूप से पश्चिम की "वर्चस्ववादी बदमाशी" प्रथाओं की अपनी सामान्य आलोचना से बचना चाहिए चाहिए।" यमन की स्थिति के संबंध में चीन के विदेश मंत्रालय के सभी बयान समान रूप से गैर-प्रतिबद्ध रहे हैं।  हालांकि यमन संकट या ईरान पर अमेरिकी हमलों से आर्थिक या राजनीतिक खतरों के संबंध में चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से कोई विस्तृत बयान नहीं दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News