हमास पर नया संकट ! इजराइल के खौफ से कोई नहीं बन रहा चीफ, याह्या सिनवार की मौत बाद कौन संभालेगा कमान

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 12:44 PM (IST)

International Desk: गाजा(Gaza) में इजरायल (Israel) के साथ बीते एक साल से चल रहे संघर्ष के बीच अब हमास (Hamas) को एक नया संकट का सामना करना पड़ रहा है। समूह के चीफ  याह्या सिनवार (Yahya Sinwar)  की हाल ही में इजरायली सेना (Israeli army) द्वारा हत्या  के बाद, हमास ने अपने नेतृत्व की संरचना को फिर से जांचने और एक नई रणनीति पर विचार करने का निर्णय लिया है। सूत्रों के अनुसार, संगठन अब किसी एक नेता के बजाय एक सामूहिक नेतृत्व समिति के माध्यम से निर्णय लेने की योजना बना रहा है।

 

यह समिति कतर में स्थित होगी और इसमें गाजा, वेस्ट बैंक, और विदेश में रहने वाले फिलिस्तीनियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसके प्रमुख नामों में खलील अल-हय्या (गाजा), ज़हेर जबरीन (पश्चिमी तट), खालिद मेशाल (विदेश में) और मोहम्मद दरवेश (हामस की शूरा प्रमुख) शामिल हैं।  हमास ने यह निर्णय लिया है कि वह अगले आंतरिक चुनावों, जो मार्च में निर्धारित हैं, तक एक नए नेता का नाम घोषित नहीं करेगा। यह निर्णय तब आया है जब इजरायल की ओर से सिनवार को 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए रॉकेट हमले का मास्टरमाइंड माना गया और उसके बाद उनका लक्ष्य बनाकर उनको मार दिया गया। आंतरिक चर्चा के दौरान, एक राजनीतिक नेता का नाम लेने में बचने का निर्णय लिया गया।

 

इस समिति के सदस्यों को हमास के संचालन, मौजूदा जंग के बीच नीतियों का निर्धारण और भविष्य की रणनीतियों को आकार देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।टाइम्स ऑफ इंडिया  की रिपोर्ट के अनुसार यह समिति हमास के सामरिक फैसले लेने और असाधारण परिस्थितियों के दौरान संगठन को नियंत्रित करने का काम करेगी। यह कदम हमास के भीतर एक आयोजनात्मक परिवर्तन का संकेत देता है, जो दर्शाता है कि संगठन तब से और भी जटिल स्थिति का सामना कर रहा है, जब से उसने अपने दो प्रमुख नेताओं को खोया है। अब पूरे संगठन की नजर इस बात पर है कि ये नई रचनात्मकता और सामूहिक नेतृत्व किस तरह आगे बढ़ेगा।


ये भी पढ़ेंः- चीन के चंगुल में बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार ! चिटगांग पहुंचे  चीनी नौसैनिक जहाज, भारत की चिंता बढ़ी    

               
               ट्रूडो की घटिया राजनीति की भेंट चढ़ रहा कनाडा, खालिस्तान की आग में घी डाल रहा पाकिस्तान  

 

              मैकडोनाल्ड्स के फूड से 10 राज्यों में फैला संक्रमण, बर्गर खाने से एक की मौत व 49 लोग बीमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News