चूहों के लिए बनाया प्यारा सा अलग गांव, सुख-सुविधाओं का किया खास इंतजाम (Photos)

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2019 - 11:57 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में चूहों के लिए अलग बड़ा प्यारा गांव बनाया गया है।  वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर साइमन डेल द्वारा अपने बगीचे में चूहों के लिए तैयार किया गया ये मिनी-विलेज बेहद ही खूबसूरत है।

PunjabKesari
इस गांव में चूहों के लिए छोटे-छोटे प्यारे से घर हैं, जिन्हें लकड़ियों, फूलों व पत्थरों की मदद से बनाया गया है। इतना ही नहीं चूहों के लिए सिर्फ घर ही नहीं बल्कि उनके लिए सुख-सुविधाओं का भी खास इंतजाम किया गया है। चूहों के लिए खासतौर से डाइनिंग टेबल और उस पर खाने की भी बेहतरीन व्यवस्था की गई है।

PunjabKesari

तस्वीरों में देख सकते हैं कि चूहा अपने घर के बाहर लॉन में मौजूद खाने की टेबल पर फलों का स्वाद चख रहा है। टेबल पर ही एक बॉटल भी रखी गई है, जिसमेंं ड्रिंक मौजूद है। चूहों का घर लकड़ियों से बनाया गया है और उनके छत पर घास-फूस लगाए गए हैं।
PunjabKesari

चूहों के घर के बाहर लकड़ी की मिनी टेबल पर कुछ छोटे-छोटे प्यारे से बर्तन भी रखे हुए हैं। और उनके घर के बाहर कुर्सियां भी रखी हुई हैं।
 डेल ने बताया कि एक बार वह अपने बगीचे की सफाई कर रहे थे। इस दौरान बहुत सारे चूहे घूमते हुए दिखाई दिए, जिन पर हर वक्त बिल्लियों का खतरा मंडराता रहता है।

PunjabKesari

इसलिए उनके लिए कुछ करने का ख्याल आया। बिल्लियों की सुरक्षा के लिए उन्होंने एक बॉक्स लाकर उसे मिट्टी में फिक्स कर दिया। बॉक्स में चूहों के दरवाजे के लिए उन्होंने छोटे-छोटे छेद तैयार किए हुए हैं। डेल ने एक चूहे को उस घर के अंदर में रखा जिसका नाम रखा जॉर्ज।

PunjabKesari

उन्होंने देखा कि जॉर्ज की एक चूहिया भी थी जो गर्भवती थी, इससे कुछ समय बाद वहां काफी चूहे इकट्ठे हो गए। इसके बाद चूहों के लिए अलग-अलग घर बना दिया। अब वहां पर चूहों का एक मिनी गांव बनकर तैयार हो गया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News