अमेरिका में पूरी तरह बंद होगा Tiktok, एप बैन करने के विधेयक को मिली मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 02:37 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका में सरकारी गैजेट्स में टिकटॉक पर बैन के बाद अब पूरे देश में  इसको बंद करने की तैयारी तेज हो गई है। व्हाइट हाउस ने अमेरिकी सीनेटरों की टिकटॉक व अन्य विदेशी तकनीकों को लक्षित करने वाले बिल को पेश करने  की सराहना करते हुए इसको बैन करने के विधेयक को मंजूरी दे दी है।  अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि अमेरिका के साथ अन्य देश भी टिकटॉक को प्रतिबंधित करने की और काम कर रहे हैं। व्हाइट हाउस ने टिकटॉक जैसे जोखिम वाले एप को बैन करने वाले विधेयक का स्वागत किया है।

 

उन्होंने कहा कि देश के लिए जोखिम पैदा करने वाली प्रौद्योगिकियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। व्हाइट हाउस ने कांग्रेस से कानून पारित करने और इसे राष्ट्रपति के डेस्क पर भेजने का आग्रह भी किया। जैक सुलिवन ने कहा कि यह कानून अमेरिकी सरकार को कुछ सरकारों को संयुक्त राज्य अमेरिका में संचालित प्रौद्योगिकी सेवाओं का शोषण करने से रोकने के लिए सशक्त करेगा, जो लोगों के संवेदनशील डाटा और देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा करते हैं।

 

बता दें कि उनका यह बयान सीनेटर मार्क वार्नर और जॉन थून के नेतृत्व में सीनेटरों के एक समूह द्वारा बिल पेश किए जाने के बाद आया है। यह बिल सूचना संचार और प्रौद्योगिकी लेनदेन की समीक्षा, रोकथाम और अमेरिकी वाणिज्य विभाग को सशक्त बनाकर विदेशी विरोधियों से टेक्नोलॉजी द्वारा उत्पन्न खतरे को संबोधित करेगा। जो टिक टॉक की तरह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करते हैं।  इससे पहले रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर जॉश हॉले ने भी टिक टॉक को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का खतरनाक वायरस बताया था। बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी संयुक्त राज्य अमेरिका से टिकटॉक को प्रतिबंधित करना चाहते थे। संघीय संचार आयोग (FCC) ने भी एपल और गूगल को अपने एप स्टोर से टिक टॉक को हटाने का सुझाव दिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Taranjeet Singh

Recommended News

Related News