हमारे पास ‘पहले इस्तेमाल नहीं करने की कोई नीति'' नहीं: पाकिस्तानी सेना

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 10:12 PM (IST)

इस्लामाबाद: भारत के साथ तनाव के बीच पाकिस्तानी सेना ने बुधवार को स्पष्ट किया कि परमाणु हथियारों को लेकर वह ‘पहले इस्तेमाल नहीं करने' की किसी नीति का पालन नहीं करती। सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पिछले महीने उस बयान के बारे में सवाल किया गया था जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत की परमाणु हथियार नीति में बड़ा बदलाव हो सकता है जिसके तहत भविष्य में ‘पहले इस्तेमाल नहीं करने की नीति' छोड़ी जा सकती है। 

उन्होंने कहा, ‘हमारे पास ‘पहले इस्तेमाल नहीं करने' की कोई नीति नहीं है...हमारे हथियार प्रतिरोध के लिए हैं। जहां तक भारत का सवाल है तो कोई नीति तैयार करना उन पर है।' गफूर की यह टिप्पणी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की उस टिप्पणी के कुछ दिन बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि उनका देश भारत के साथ कभी कोई युद्ध शुरू नहीं करेगा। खान की यह टिप्पणी ऐसे समय आई थी जब कश्मीर मुद्दे को लेकर दो परमाणु शक्तियों के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। 

गफूर ने कहा कि पहले हमले के बाद दूसरा हमला हो सकता है। प्रवक्ता ने कहा, ‘परमाणु देशों के बीच युद्ध की कोई गुंजाइश नहीं होती।'भारत द्वारा गत पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर खंडों को समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के निर्णय के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News