महाराजा चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह में शामिल हुए उपराष्ट्रपति धनखड़

punjabkesari.in Sunday, May 07, 2023 - 02:53 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी डॉ सुदेश धनखड़ ने यहां शनिवार को वेस्टमिंस्टर एबे में ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय के ऐतिहासिक राज्याभिषेक समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किया। शुक्रवार को यहां पहुंचे धनखड़ विश्व भर से आये करीब 100 राष्ट्राध्यक्षों के साथ समारोह में शामिल हुए। राज्याभिषेक की रस्म कैंटरबरी के आर्चबिशप जस्टिन वेल्बी ने हिंदू, सिख, मुस्लिम, बौद्ध और यहूदी समुदायों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में पूरी कराई।

धनखड़ और उनकी पत्नी समारोह में राष्ट्रमंडल देशों के अन्य राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठे। समारोह में शामिल होने के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचने के शीघ्र बाद धनखड़ ने एक स्वागत समारोह में महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात की थी। उपराष्ट्रपति कार्यालय द्वारा ट्विटर पर जारी एक बयान में धनखड़ ने कहा, ‘‘आज महाराजा चार्ल्स तृतीय तथा महारानी कैमिला के राज्याभिषेक समारोह में उपस्थित होकर खुशी हो रही है। भारत के लोगों की तरफ से, मैं ब्रिटेन के नए महाराजा और महारानी को हार्दिक बधाई देता हूं।

मैं उम्मीद करता हूं कि भारत-ब्रिटेन के संबंध आने वाले वर्षों में और मजबूत होंगे।'' नयी दिल्ली रवाना होने से पहले धनखड़ ने शनिवार शाम को लंदन में भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में ब्रिटेन में रह रहे भारतीय छात्रों से भी बातचीत की। ब्रिटेन के कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर रहे छात्रों से बातचीत में धनखड़ ने कहा कि भारत को उनकी उपलब्धियों तथा प्रतिभा पर गर्व है और उन्होंने उनसे देश के सद्भावना दूतों की भूमिका निभाने का आह्वान किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News