अमरीका ने दक्षिण कोरिया में अपना नया सैन्य मुख्यालय खोला

punjabkesari.in Saturday, Jun 30, 2018 - 05:13 AM (IST)

 प्योंग टाक: दक्षिण कोरिया में अमरीकी सैन्यबलों ने शुक्रवार को अपना नया मुख्यालय खोला और उसे उसने अमरीका का सबसे बड़ा विदेशी अड्डा करार दिया। यह मुख्यालय ऐसे समय में खोला गया है जब कुछ ही हफ्ते पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह सैनिकों को स्वदेश वापस लाना चाहते हैं। 

अमरीका और दक्षिण कोरिया के बीच संधि है तथा दशकों से अमरीकी बल कोरिया का योंगसान में मुख्यालय है। दोनों ही देश मुख्यालय प्योंगटाक के कैंप हंप्रीज में स्थानांतरित करने पर 1990 में राजी हुए थे। यह राजधानी से करीब 60 किलोमीटर दूर है। लेकिन वहां के लोगों के विरोध , वित्तीय मुद्दों एवं विशाल निर्माण कार्य की वजह से उसमें देरी हुई। 

दक्षिण कोरिया को परमाणु शक्ति संपन्न उत्तर कोरिया से बचाने के लिए अमरीका के 28,500 सैनिक वहां तैनात हैं। उनके मुख्यालय का स्थानांतरण ऐसे समय में हुआ है जब महज कुछ ही हफ्ते पहले ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में ऐतहासिक शिखर वार्ता हुई थी। ट्रंप ने घोषणा की थी कि वह दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्याभ्यास निलंबित कर देंगे। उन्होंने यह भी कहा था , ‘‘ मैं कुछ सैनिकों को स्वदेश लाना चाहता हूं। ’’      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News