उ. कोरिया की हरकतों का जवाब देगा अमरीका !

punjabkesari.in Saturday, Jul 08, 2017 - 11:30 AM (IST)

वाशिंगटन: कुछ दिन पहले उत्तर कोरिया ने अमरीकी राज्य अलास्का तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया था, जिसके जवाब में अमरीका जल्द ही बैलिस्टिक मिसाइल रोधी प्रणाली थाड का परीक्षण करेगा। उत्तर कोरिया की मिसाइल टर्मिनल हाई एल्टीट्यूट एरिया डिफैंस (थाड) प्रणाली अपनी अंतिम चरण की उड़ान के दौरान छोटी और मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने और नष्ट करने में सक्षम है। 
PunjabKesari
अमरीका की मिसाइल डिफैंस एजैंसी ने कल बताया कि अलास्का के कोडियाक में पैसिफिक स्पेसपोर्ट कॉम्प्लैक्स से एक बैलिस्टिक मिसाइल को निशाना बनाकर यह परीक्षण किया जाएगा।  एमडीए ने एक बयान में कहा,  थाड जुलाई के शुरुआती दिनों में थाड इंटरसैप्टर रॉकेट के साथ लक्ष्य का पता लगाएगा और उसे अपने निशाने पर लेगा। एेसे परीक्षणों की योजना कई महीने पहले ही बना ली जाती है लेकिन यह परीक्षण एेसे समय में हो रहा है जब उत्तर कोरिया ने मंगलवार को अलास्का समेत अमरीका के कई हिस्सों तक मार करने में सक्षम अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का पहली बार प्रायोगिक परीक्षण किया था। 

 थाड ICBM मिसाइल को रोकने में सक्षम नहीं है। यह काम जमीन आधारित मिडकोर्स डिफेंस (जी.एम.डी) इंटरसैप्टर प्रणाली पर छोड़ दिया गया है। अमरीकी सेना ने इस वर्ष की शुरआत में दक्षिण कोरिया में थाड को तैनात करना शुरू कर दिया था और उसके इस कदम से चीन नाराज हो गया था। चीन का कहना है कि इस तैनाती से कोरियाई प्रायद्वीप में स्थिति और अस्थिर होगी।  अमरीकी थाड बैटरियों को गुआम और हवाई में भी लगाया 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News