''पाक का आतंकियों को संरक्षण देना अमरीका को नहीं बर्दाश्‍त''

punjabkesari.in Wednesday, Nov 01, 2017 - 05:27 PM (IST)

वाशिंगटनः संयुक्‍त राष्‍ट्र में अमरीकी राजदूत निकी हैली ने पाकिस्‍तान पर हमला निशाना साधते हुए कहा कि पाक द्वारा आतंकियों को संरक्षण देना अमरीका बर्दाश्‍त नहीं करेगा। साथ ही हैली ने आतंकवाद से लड़ने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए भारत के साथ सामरिक गठबंधन के निर्माण का समर्थन किया।

भारतीय अमरीकी मैत्री परिषद के 20वें वार्षिक सम्‍मेलन में हैली ने अपने संबोधन में न्यूयॉर्क में हुए आतंकी हमलों की कड़ी निंदा की, जिसमें 8 लोगों की मौत हो गई । उन्‍होंने कहा कि अमरीका ने हाल में ही अफगानिस्‍तान और दक्षिण एशिया में आतंकवाद के खात्‍मे के लिए नई रणनीति की शुरुआत की थी। उस रणनीति का एक मुद्दा भारत के साथ अमरीका का रणनीतिक सहयोग है। हैली ने आगे कहा, ‘अफगानिस्‍तान और दक्षिण एशिया में अमरीका आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाहों को तबाह करने में जुटा है जो कि अमरीका के लिए खतरा हैं।


इसके साथ ही अमरीका आतंकियों के हाथ से परमाणु हथियारों को दूर रखना चाहता है।‘ उन्‍होंने कहा, इसके लिए अमरीका अपने सभी हथियारों का इस्‍तेमाल करेगा।  हैली ने उम्मीद जताई कि  अफगानिस्‍तान में भारत और कार्रवाई करेगा विशेषकर आर्थिक व विकास के क्षेत्र में। पाकिस्‍तान के साथ भी अपने संबंधों के लेकर अमरीका अलग तरीके को अपना रहा है। उन्‍होंने बताया कि अमरीकी राष्‍ट्रपति ट्रंप व भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की जून की मुलाकात काफी सफल रही। उन्‍होंने अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय में भारत की जिम्‍मेदार भूमिका की प्रशंसा भी की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News