See More

जंगलों में आग से अमेरिका की वायु गुणवत्ता हुई बेहद खराब, लोगों का सांस लेना हुआ मुश्किल (Pics)

2020-09-16T12:36:15.837

लॉस एंजलिस: ओरेगन, वॉशिंगटन और कैलिफोर्निया के लोग पश्चिमी तटीय क्षेत्र में जंगलों में लगी आग के कारण चल रही खराब हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण पहले से घरों में बंद रहने को मजबूर लोग जो कभी कभार सैर पर चले जाते थे, अब प्रदूषित हवा की वजह से बाहर तक नहीं निकल पा रहे। लगभग एक हफ्ते या उससे भी लंबे समय से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब बनी हुई है।

PunjabKesari

वैज्ञानिकों का दावा है कि चुभने वाली तीखी पीली-हरी हवा कई दिन या हफ्तों तक चलती रहेगी। जंगलों में लगी आग फैलती जा रही है और यह और तबाही मचाने वाली है। ओरेगन के पर्यावरण गुणवत्ता संबंधी विभाग के अनुसार 301 से 500 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक को खतरनाक माना जाता है। ओरेगन के कई शहरों में यह 500 से भी अधिक है, जो सूचकांक के पैमाने से बाहर है।

PunjabKesari

स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से घरों के भीतर रहने और खिड़की, दरवाजे बंद रखने की सलाह दी है। स्वास्थ्य अधिकारी सराह प्रेजेंट ने बताया, ‘‘कुछ इलाकों में हवा की गुणवत्ता इतनी ज्यादा खराब है कि उसे मापा भी नहीं जा सकता।'' उत्तर कैलिफोर्निया के मौसम विज्ञानी डेन ब्रोसम ने बताया कि खराब हवा से अक्तूबर तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। 

PunjabKesari


Tanuja

Related News