अमरीका ने चीन में अपने नागरिकों के लिए किया अलर्ट जारी

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 09:57 AM (IST)

बीजिंगः अमरीका ने चीन में रह रहे अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया है। चीन में संभावित सोनिक अटैक को देखते हुए अमरीकी स्टेट डिपार्टमैंट ने कहा है कि दक्षिणी चीन में एक अमरीकी सरकारी कर्मचारी ने असामान्य आवाज और दबाव की शिकायत की है। इस मामले ने क्यूबा में अमरीकी राजनयिकों के अनुभवों की याद दिला दी है। इस तरह की आवाजों के कारण अमरीकी राजनयिक बीमार हो गए थे।

चीन के गुआंगझोउ में एक अमरीकी वाणिज्य दूतावास है। डिपार्टमैंट ने चीन में अमरीकी नागरिकों को एक ईमेल नोटिस में कहा है कि उसे गुआंगझोउ में उत्पन्न स्थिति के कारण की जानकारी नहीं है। यह भी बताया गया है कि चीन में इस तरह की अन्य घटना की भी जानकारी नहीं है। लेकिन रिपोर्ट को गंभीरता से लेते हुए चीन में अपने सरकारी कर्मचारियों को उसने सूचित किया है।

क्यूबा में अमरीका ने अपने कुछ कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को कई तरह की समस्याएं होने की रिपोर्ट की थी। असामान्य आवाज सुनने के बाद सभी बीमार हो गए थे। मई 2017 के आसपास की घटना का कारण क्या था यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है। इसके कारण अमरीका-क्यूबा के रिश्ते में दरार पैदा हो गई थी।

घटना के बाद अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक बयान में कहा है कि उन्होंने इस संबंध में अपने चीनी समकक्ष वांग यी से बात की है। उन्होंने कहा कि यह एक गंभीर मैडीकल कंडिशन है और हम इस बात की संतुष्टि करना चाहते हैं कि विदेशों में काम कर रहे हमारे कर्मचारी सुरक्षित हों। हमें हाल ही में इसकी जानकारी मिली है और अब हम इससे जुड़ी परिस्थितियों की जांच कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News