अमरीका ने दी सफाई- उ.कोरिया में तख्ता पलट का इरादा नहीं लेकिन...

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2017 - 11:31 AM (IST)

वॉशिंगटनः मिसाइल कार्यक्रम को लेकर चल रही तनातनी के बीच अमरीका ने सुर बदलते हुए कहा है कि वो उत्तर कोरिया में सत्ता परिवर्तन का इरादा नहीं रखता है। अमरीकी विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन ने कहा कि उनका देश उत्तर कोरिया के साथ बातचीत करना चाहता है। टिलरसन ने कहा, "हम उत्तर कोरिया के दुश्मन नहीं हैं।"
PunjabKesari
इस बीच, एक वरिष्ठ रिपब्लिकन सांसद का कहना है कि राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के साथ जंग को एक विकल्प के रूप में देख रहे हैं। माना जा रहा है कि हाल ही में उत्तर कोरिया ने जिस मिसाइल का परीक्षण किया है वो अमरीका तक मार करने में सक्षम है। टिलरसन ने कहा, "हम सत्ता में बदलाव नहीं चाहते, हम नहीं चाहते कि वहां मौजूदा सरकार का तख्ता पलट हो, हम वहाँ अपनी सेना को भेजने का कोई बहाना नहीं चाहते।"

अमरीकी विदेश मंत्री ने कहा, "हम आपके दुश्मन नहीं हैं, हम आपके लिए ख़तरा नहीं हैं, लेकिन आप अभूतपूर्व तरीके से हमारे लिए ख़तरा दिख रहे हैं और हमें इस पर कार्रवाई करनी होगी।" संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। उत्तर कोरिया ने पिछले हफ़्ते शुक्रवार को इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइल का परीक्षण किया था।

इस मिसाइल समेत उत्तर कोरिया इस साल अब तक 14 मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है। रिपब्लिकन सांसद लिंडसे ग्राहम ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने उन्हें बताया है कि अगर उत्तर कोरिया अपने मिसाइल कार्यक्रम पर यूँ ही आगे बढ़ता रहा तो दोनों देशों (अमरीका और उत्तर कोरिया) के बीच जंग छिड़ सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News