सहायता करने वाले अफगानों की ‘सूची’ अमरीकी अफसरों ने तालिबान को सौंपी

punjabkesari.in Saturday, Aug 28, 2021 - 11:02 AM (IST)

वाशिंगटन (प.स.) : अफगानिस्तान में अमरीका के अधिकारियों ने तालिबान को उन अफगान नागरिकों की ‘सूची’ सौंप दी जिन्होंने देश में अमरीकी बलों की सहायता की थी। ‘पोलिटिको’ के अनुसार इस महीने की शुरूआत में तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा कर लेने के बाद अमरीकी अधिकारियों ने आतंकवादी समूह को अमरीकी नागरिकों, ग्रीन कार्डधारकों और अफगान सहयोगियों के नामों की सूची सौंपी ताकि उन्हें काबुल में हामिद कारजेई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास तालिबान नियंत्रित इलाके में प्रवेश की अनुमति दी जाए। 


11 सितंबर 2001 के आतंकवादी हमले के बाद युद्ध के दौरान अमरीकी सेना और अन्य पश्चिमी बलों का सहयोग करने वाले अफगानों की तालिबान द्वारा बर्बरता से हत्या किए जाने के बावजूद यह निर्णय किया गया। रिपोर्ट में कहा गया कि तालिबान द्वारा देश पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान की राजधानी में मची अफरा-तफरी के बीच हजारों नागरिकों को बाहर निकालने के बीच यह कदम उठाया गया।


हवाई अड्डे के बाहर बाइडेन प्रशासन द्वारा सुरक्षा के लिए तालिबान पर भरोसे के कारण भी यह कदम उठाया गया। काबुल पर तालिबान के कब्जा करने के बाद करीब एक लाख लोगों को देश से बाहर निकाला गया है जिनमें से अधिकतर को तालिबान की कई जांच चौकियों से गुजरना पड़ा लेकिन चुनिंदा नामों को तालिबान को मुहैया कराने से सांसद एवं सेना के अधिकारी क्षुब्ध हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News