अमेरिका में मध्यावधि चुनाव से बदले राजनीतिक समीकरण, मुश्किल में ट्रम्प

punjabkesari.in Thursday, Nov 08, 2018 - 12:18 PM (IST)

लॉस एंजिलिसः अमेरिका में हुए मध्यावधि चुनाव के नतीजों के बाद यहां राजनीतिक समीकरण बदल गए हैं। अभी तक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत दोनों सदनों में था, लेकिन अब निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में रिपब्लिकन पार्टी की हार के बाद डेमोक्रेट्स बहुमत में आ गए हैं, जबकि उच्च सदन सीनेट में रिपब्लिकन का बहुमत बना रहेगा।
PunjabKesariये समीकरण बदलने से ट्रम्प के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। चुनाव में रूस के दखल के मामले की जांच भी आगे बढ़ सकती है और उन पर महाभियोग चलाने का माहौल भी बन सकता है। राष्ट्रपति बनने के 2 साल बाद रिपब्लिकन पार्टी को इस तरह की हार का सामना करना पड़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह परिणाम यूएस में सत्ता का संतुलन स्थापित कर सकता है, क्योंकि 2016 में चुनाव के बाद से ट्रम्प दोनों सदनों में बहुमत में थे।

PunjabKesari
किसी तरह के कानून को पास कराने में उन्हें कोई टोकने वाला नहीं था। अब डेमोक्रेट इस स्थिति में पहुंच गए हैं कि वह ऐसे कानून को रोक सकते हैं। अब ट्रम्प पर ओपेक को फाइनेंस करने और 2016 के चुनाव में रूस के हस्तक्षेप मामले की जांच की आंच आ सकती है। इसके साथ ही यह मामला महाभियोग तक जा सकता है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News