गोलीबारी की घटनाओं से तंग अमेरिका ने बंदूक नियंत्रण विधेयक किया पारित

punjabkesari.in Thursday, Jun 09, 2022 - 12:22 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी संसद ने बफेलो, न्यूयॉर्क और उवाल्दे, टेक्सास में हाल में सामूहिक गोलीबारी के जवाब में बुधवार को व्यापक बंदूक नियंत्रण विधेयक पारित किया। इस विधेयक में अर्द्ध-स्वचालित राइफल खरीदने के लिए आयु सीमा बढ़ाने और 15 गोलियों से अधिक की क्षमता वाली मैगजीन की बिक्री पर प्रतिबंध का प्रावधान है। इस विधेयक के कानून बनने की संभावना लगभग न के बराबर है क्योंकि सीनेट का ध्यान मनसिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों में सुधार लाने, सामाजिक सुरक्षा मजबूत करने और पृष्ठभूमि की जांच बढ़ाने पर केंद्रित है।

 

लेकिन सदन के इस विधेयक से डेमोक्रेटिक सांसदों को नवंबर में मतदाताओं के लिए एक नीति तैयार करने का मौका मिलेगा, जहां वे अपनी नीतियों को पेश कर सकते हैं। सदन की एक समिति में हाल में हुई गोलीबारी के पीड़ितों और परिवार के सदस्यों की हृदय विदारक गवाही के बाद यह विधेयक पारित किया गया है। गवाहों में 11 साल की लड़की मियाह सेरिलो भी शामिल रही, जिसने उवाल्दे के एलीमेंट्री स्कूल में अपने मृत सहपाठी का खून अपने शरीर पर लगा लिया ताकि वह गोली मारे जाने से बच जाए।

 

सदन की नेता नैंसी पेलोसी ने कहा, ‘‘यह घिनौना है, यह घिनौना है कि हमारे बच्चों को लगातार डर के माहौल में जीने के लिए मजबूर किया जा रहा है।'' अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या यह विधेयक सीनेट में जाएगा जहां रिपब्लिकन अपने विरोध पर अड़े हुए हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करीन ज्यां-पियरे ने सदन के विधेयक की प्रशंसा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘हम जिंदगियों को बचाने और परिवारों के लिए एकजुटता व्यक्त करने के वास्ते दोनों दलों के साथ मिलकर कठिन परिश्रम करते रहेंगे।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News