अमेरिका ने 31 दिसंबर तक भारत में वीजा आवेदकों को इंटरव्यू से छूट दी, इन लोगों को मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Sunday, Feb 27, 2022 - 07:40 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका ने इस साल 31 दिसंबर तक भारत में अपने दूतावासों में छात्रों तथा कामगारों समेत कई वीजा आवेदकों के लिए व्यक्तिगत रूप से पेश होकर साक्षात्कार देने की अनिवार्यता में छूट दी है। अमेरिका के एक वरिष्ठ राजनयिक ने भारतीय समुदाय के नेताओं को यह जानकारी दी। जिन आवेदकों को छूट मिली हैं, उनमें छात्र (एफ, एम और अकादमिक जे वीजा), कामगार (एच-1, एच-2, एच-3 और व्यक्तिगत एल वीजा), संस्कृति और असाधारण क्षमता के लोग (ओ, पी तथा क्यू वीजा) शामिल हैं।

दक्षिण एशिया समुदाय के नेता और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के एशियाई अमेरिकियों के लिए सलाहकार अजय जैन भूटोरिया ने दक्षिण मध्य एशिया के सहायक विदेश मंत्री डोनल लू से मुलाकात के बाद कहा, ‘‘वीजा आवेदकों को इस सहयोग की काफी आवश्यकता थी। हमारे दोस्तों और करीबी परिजनों के लिए यह काफी मददगार होगा तथा उनकी कई चिंताएं खत्म हो गईं और असुविधाएं दूर होंगी।''

नयी दिल्ली में अमेरिकी दूतावास की वेबसाइट पर प्रकाशित एक नोटिस के अनुसार, नयी दिल्ली में अमेरिकी दूतावास और चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता तथा मुंबई में उसके वाणिज्य दूतावास योग्य आवेदकों को साक्षात्कार देने की छूट का इस्तेमाल करने की अनुमति देने के लिए 2022 के लिए 20,000 से अधिक ‘अतिरिक्त छूट (ड्रॉपबॉक्स) अपॉइंटमेंट' जारी करेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News