अमेरिका के विशेष दूत खलीलजाद पाकिस्तान पहुंचे

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2019 - 04:56 PM (IST)

पेशावरः अफगानिस्तान के अमेरिका के विशेष दूत जलमी खलीलजाद पाकिस्तानी नेताओं के साथ शांति वार्ताओं को फिर से बहाल करने पर चर्चा करने की खातिर तथा तालिबान के सह संस्थापक एवं मुख्य शांति वार्ताकार मुल्ला अब्दुल गनी बरादर की अगुवाई वाले तालिबान प्रतिनिधिमंडल के साथ संभावित बैठक करने पाकिस्तान पहुंच गए हैं। खलीलजाद की यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कुछ दिन पहले अमेरिका की यात्रा की थी और इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात कर अफगानिस्तान में शांति लाने की दिशा में बातचीत बहाल करने समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की थी।



खलीलजाद ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सत्र में शामिल होने के लिये आये प्रधानमंत्री खान से भी मुलाकात की थी, जहां दोनों ने तालिबान के साथ बातचीत फिर से शुरू करने को लेकर अपने विचार साझा किये थे। अमेरिका और तालिबान मसौदा शांति योजना पर सहमत थे लेकिन पिछले महीने काबुल में एक आत्मघाती हमले में एक अमेरिकी सैनिक की हत्या के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने बातचीत की प्रक्रिया रद्द कर दी थी। इस आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने ली थी। ट्रम्प ने यह घोषणा कर पूरी दुनिया को स्तब्ध कर दिया था कि तालिबान के साथ अफगान शांति वार्ता ‘‘खत्म'' हो गई।

 

उन्होंने वाशिंगटन के पास कैम्प डेविड में तालिबान और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ होने वाली गोपनीय बैठक रद्द कर दी। तालिबान के प्रवक्ता ने बताया है कि मुल्ला बरादर के नेतृत्व में अफगान तालिबान का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को पाकिस्तान की यात्रा करेगा जिसका मकसद शांति प्रक्रिया को फिर से पटरी पर लाना है। सुहैल शाहीन सोशल मीडिया पर घोषणा की कि प्रतिनिधिमंडल कई अहम मुद्दों पर पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ बातचीत करेगा।

 

शाहीन ने ट्वीट किया कि पिछले महीने अमेरिका के साथ शांति वार्ता बंद होने के बाद से बरादर चीन, रूस और ईरान की यात्रा कर चुके हैं। खलीलजाद मंगलवार को इस्लामाबाद पहुंचे और उनके विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात करने की संभावना है। उनके तालिबान प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात करने की संभावना है जो करीब एक महीने में दोनों पक्षों के बीच पहला सीधा संपर्क होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News