US Election:अमेरिका में रिकॉर्ड मतदान का अनुमान, 16 करोड़ से अधिक लोग कर सकते हैं वोटिंग

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 08:55 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका में 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में 16 करोड़ से अधिक लोगों के मतदान करने यानी करीब 67 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन अंतिम दिन भी प्रचार करते दिखे। कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच सर्वाधिक 10 करोड़ से अधिक अमेरिकी पूर्व-मतदान में अपना वोट डाल चुके हैं और माना जा रहा है कि देश के एक सदी के इतिहास में इस बार सर्वाधिक मतदान हो सकता है। इस साल करीब 23.9 करोड़ लोग मताधिकार के योग्य हैं। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स' ने अपनी एक खबर में फ्लोरिडा के प्रोफेसर माइकल मैकडॉनल्ड के हवाले से कहा कि अमेरिका में करीब 16 करोड़ लोगों के मतदान करने का अनुमान है।

 

अखबार ने लिखा कि इसका मतलब है कि अमेरिका में करीब 67 प्रतिशत मतदान हो सकता है, जो कि एक सदी से अधिक समय में सर्वाधिक होगा। मैकडॉनल्ड ‘यूएस इलेक्शन प्रोजेक्ट' का नेतृत्व करते हैं, जो चुनाव पूर्व मतदान पर नजर रखता है। ‘यूएस इलेक्शन प्रोजेक्ट' के अनुसार इससे पहले 1908 में 65 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। खबर के अनुसार कम से कम छह राज्यों- टेक्सास, कोलोराडो, वाशिंगटन, ओरेगन, हवाई और मोंटाना में पहले ही 2016 चुनाव की तुलना में अधिक पूर्व-मतदान हो चुका है।

 

वहीं फ्लोरिडा, जॉर्जिया और नॉर्थ कैरोलाइना में मतदान 2016 में हुए मतदान के करीब पहुंच गया है, ये ऐसे राज्य हैं जहां रुझान स्पष्ट नहीं है। इस बीच, ट्रंप और बाइडेन पूरे दिन पार्टी कार्यकर्त्ताओं और मतदाताओं से मिलते रहे और वोट डालने के लिए उनसे मतदान केन्द्र जाने की अपील की। ट्रंप ने ट्वीट किया कि बाहर निकलें और मतदान करें। वहीं बाइडेन ने भी ट्वीट किया कि हमारा लोकतंत्र दांव पर है। दोस्तों समय निकला जा रहा है, मतदान करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Related News

Recommended News