अमेरिका-चीन के बीच समुद्र में बढ़ा तनाव, US ने 4 देशों के साथ SCS में किया सैन्य अभ्यास, China भी पहुंचा मैदान में

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 04:56 PM (IST)

International Desk: अमेरिका और चीन के बीच  समुद्र में भी तनाव चरम पर पहुंचता जा रहा है। अमेरिका ने अपने सहयोगियो ऑस्ट्रेलिया, जापान,  फिलीपींस  और न्यूजीलैंड के साथ मिलकर दक्षिण चीन सागर में एक संयुक्त समुद्री अभ्यास का आयोजन किया, जो फिलीपींस के विशेष आर्थिक क्षेत्र (EEZ) में हो रहा है। यह अभ्यास 28 सितंबर, 2024 को शुरू हुआ और इसका उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता, और सहयोग को बढ़ावा देना है। उधर, चीन ने भी सप्ताहांत में दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्र में सैन्य अभ्यास किया। अमेरिका का सेवेंथ फ्लीट अपने प्रमुख एशिया-प्रशांत सहयोगियों के साथ पास के जल क्षेत्र में संयुक्त अभ्यास में शामिल हुआ।

Read this: कनाडा में भारतीयों की आबादी देख चीनी महिला हैरान, कह दी ट्रूडो को मिर्ची लगने वाली बात

शनिवार को अमेरिका का सेवेंथ फ्लीट फिलीपींस के अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त विशेष आर्थिक क्षेत्र में फिलीपींस, जापान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड की नौसेनाओं के साथ प्रशिक्षण में शामिल हुआ। उसी समय, चीन के साउदर्न कमांड थियेटर ने यह घोषणा की कि उसने हुआंगयान द्वीप (चीन का स्कारबोरो शोल के लिए नाम) के पास "जांच और प्रारंभिक चेतावनी, समुद्री और हवाई गश्त, और अन्य नियमित अभ्यास और प्रशिक्षण गतिविधियाँ" कीं। चीन ने बयान में कहा कि "क्षेत्र के बाहर के कुछ देशों ने दक्षिण चीन सागर में अस्थिरता पैदा की है।" साथ ही, उन्होंने स्कारबोरो शोल और आसपास के जल क्षेत्र पर अपने "अविवादित संप्रभुता" का दावा दोहराया। हालांकि, फिलीपींस के रक्षा अधिकारियों ने इन चीनी अभ्यासों के इस विवादित क्षेत्र के पास होने के दावे को खारिज कर दिया।


Also read:  इजरायल के क्रोध में भस्म हो रहा लेबनान ! एक हफ्ते में मार डाले हिजबुल्लाह के 7 टॉप कमांडर, ताजा एयर स्ट्राइक में 105 लोगों की मौत 

फिलीपींस नौसेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल रॉय विंसेंट त्रिनिदाद ने रविवार को स्थानीय मीडिया से कहा, "हमारे सैनिकों ने पास में किसी भी अभ्यास का निरीक्षण नहीं किया। हमें समझना चाहिए कि कभी-कभी चीन केवल अपनी आंतरिक जनता के लिए ऐसे बयान देता है ताकि यह न लगे कि वे कमजोर हैं, क्योंकि इससे वहां विरोध हो सकता है।" स्कारबोरो शोल फिलीपींस और चीनी मछुआरों के लिए पारंपरिक मछली पकड़ने का क्षेत्र है। यह फिलीपींस के लूजोन द्वीप से लगभग 100 मील दूर और चीन के हैनान प्रांत से 600 मील से अधिक दूर स्थित है। 2012 में चीन ने फिलीपींस के साथ टकराव के बाद इस क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया था।
 

ये भी पढ़ेंः VIDEO: सुनीता विलियम्स की होगी सुरक्षित वापसी; SpaceX के ड्रैगन ने संभाली कमान, अंतरिक्ष पहुंचा ‘ Capsule'' 

 

यह संयुक्त गतिविधि दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्रों को लेकर फिलीपींस और चीन के बीच हाल ही में बढ़े तनाव के बाद हो रही है। इन पांच देशों के इस समुद्री अभ्यास का मकसद इन क्षेत्रों में चीन के दावों को चुनौती देना और क्षेत्रीय सुरक्षा को मजबूत करना है। ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस ने इस अभ्यास की घोषणा करते हुए बताया कि उनकी नौसेनाएं जापान, न्यूजीलैंड और अमेरिका के साथ फिलीपींस के विशेष आर्थिक क्षेत्र में इस संयुक्त समुद्री गतिविधि का संचालन करेंगी। यह इलाका एशिया के सबसे संवेदनशील और रणनीतिक स्थलों में से एक माना जाता है, खासकर दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्रों के संदर्भ में। ऑस्ट्रेलिया के रक्षा विभाग ने अपने बयान में कहा, "यह समुद्री सहयोगात्मक गतिविधि क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता को दिखाती है, जो एक शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के समर्थन में है।"

 

बयान में यह भी बताया गया कि ऑस्ट्रेलियाई नौसेना का युद्धपोत एचएमएएस सिडनी और रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयर फोर्स का पी-8ए पोसाइडन समुद्री गश्ती विमान इस अभ्यास में भाग लेंगे। इन उपकरणों और सेनाओं के माध्यम से "हमारे सशस्त्र बलों के बीच सहयोग और अंतर-संचालनशीलता" को बढ़ावा देने की योजना है, जिससे इन देशों के बीच सैन्य और रणनीतिक समझ और बेहतर होगी।इस अभ्यास के दौरान फिलीपींस का तट रक्षक भी अपनी भूमिका निभा रहा है। फिलीपींस के तट रक्षक द्वारा जारी एक तस्वीर में दिखाया गया है कि उनका पोत बीआरपी टेरेसा मैगबानुआ विवादित दक्षिण चीन सागर के एस्कोडा शोल में पांच महीने की तैनाती के बाद फिलीपींस के प्यूर्टो प्रिंसेसा में डॉक करने की तैयारी कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News