अमेरिकी सेना का यमन में हूती विद्रोहियों पर बड़ा हमला, 12 ठिकाने किए ध्वस्त (Video)

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 03:11 PM (IST)

International Desk: अमेरिकी सेना ने यमन के हूती विद्रोहियों पर कड़ा प्रहार करते हुए उनके 12 से अधिक ठिकानों को हवाई हमलों में ध्वस्त कर दिया है। लाल सागर और अदन की खाड़ी में हौथियों के जहाजों पर हमलों के जवाब में यह कार्रवाई की गई है। अमेरिकी सेंट्रल कमांड (CENTCOM) ने शुक्रवार को हुए इन हमलों की पुष्टि की, जिसमें हूती विद्रोहियों के हथियार प्रणालियों, अड्डों और अन्य उपकरणों को निशाना बनाया गया।

 

American cruise missile striking a Houthi target in Yemen on Friday pic.twitter.com/aMyXbCsqW3

— Visegrád 24 (@visegrad24) October 6, 2024

हूती विद्रोहियों को ईरान का समर्थन प्राप्त है, और अमेरिकी सेना ने उनके खिलाफ सैन्य विमानों और युद्धपोतों का इस्तेमाल करते हुए पांच प्रमुख स्थानों पर हमला किया। पहले की खबरों में ब्रिटेन के शामिल होने की बात कही गई थी, लेकिन बाद में अधिकारियों ने इसे खारिज किया और कहा कि हमलों में केवल अमेरिकी सेना ने हिस्सा लिया। हूती मीडिया के अनुसार, हमले में होदेदा के हवाई अड्डे और हूती नियंत्रित सैन्य अड्डे कथीब को निशाना बनाया गया।

 

सना, धमार और बायदा प्रांतों में भी कई हमले हुए। सना के सेयाना क्षेत्र में चार, धमार में दो और बायदा प्रांत में तीन हमले किए गए।अमेरिकी सेना ने यह कार्रवाई ऐसे समय में की है जब कुछ दिन पहले ही हूती विद्रोहियों ने यमन में एक अमेरिकी सैन्य ड्रोन को मार गिराया था और इजरायल में सैन्य अभियान तेज करने की धमकी दी थी। अमेरिकी सेना का यह हमला हूती विद्रोहियों की ताकत को कमजोर करने और क्षेत्र में स्थिरता लाने के उद्देश्य से किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News