UN में अफगानिस्तान के दूत ने पाकिस्तानी हवाई हमलों को लेकर आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई

punjabkesari.in Sunday, May 01, 2022 - 04:08 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान के स्थायी मिशन के प्रभारी ने इस महीने पूर्वी अफगानिस्तान के कुनार व खोस्त प्रांतों में पाकिस्तान के हवाई हमलों को लेकर यहां एक आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने कहा कि सीमा पार से पाकिस्तानी सेना के हमले ''निंदनीय'' हैं और इस तरह के उल्लंघनों से क्षेत्र में शांति व सुरक्षा और अधिक अस्थिर होगी। संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान के स्थायी मिशन के प्रभारी नसीर अहमद फाइक ने अप्रैल महीने के लिये सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष ब्रिटेन को पत्र लिखा कि अफगानिस्तान में पाकिस्तानी बलों के हवाई हमले अफगानिस्तान की ''क्षेत्रीय अखंडता के खिलाफ आक्रमण'' है।

 

उन्होंने कहा कि ये हवाई हमले अंतर्राष्ट्रीय कानूनों, संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांत, संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का घोर उल्लंघन हैं। फाइक ने अपने ''शिकायत पत्र'' को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक आधिकारिक दस्तावेज के रूप में वितरित करने का अनुरोध किया है। उन्होंने लिखा है कि पाकिस्तानी सैन्य बलों द्वारा सीमा पार से गोलाबारी, सैन्य चौकियों के निर्माण और अफगानिस्तान की धरती के अंदर बाड़बंदी के जरिए एक दशक से अफगानिस्तान के क्षेत्र का लगातार उल्लंघन चल रहा है।

 

उन्होंने कहा कि सीमा पार से हो रही गोलाबारी के कारण नागरिक हताहत और विस्थापित हुए हैं, सार्वजनिक व निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है, जो विशेष रूप से बेहद चिंता का विषय है। उन्होंने लिखा, ''ये कृत्य निंदनीय हैं और इन्हें रोका जाना चाहिए। इन उल्लंघनों के जारी रहने से दोनों देशों के संबंधों पर असर पड़ेगा और यह अफगानिस्तान और क्षेत्र में शांति व सुरक्षा को और अस्थिर करेगा।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News