पाकिस्तान: कपड़ा निर्यातकों ने सरकार के गैस आपूर्ति बंद करने के फैसले की आलोचना

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2024 - 03:18 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. पाकिस्तान टेक्सटाइल एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन (PTEA) ने 1 जनवरी 2025 से कैप्टिव पावर प्लांट्स (CPPs) को गैस आपूर्ति बंद करने के सरकार के फैसले की कड़ी आलोचना की है।

PTEA के पैट्रन-इन-चीफ खुर्शीद मुख्तार और चेयरमैन सोहेल पशा ने शुक्रवार को एक संयुक्त बयान में चेतावनी दी कि यह कदम पाकिस्तान की टेक्सटाइल उद्योग की स्थिरता और विकास को खतरे में डाल सकता है, जो CPPs पर निर्भर है ताकि बिजली की निरंतरता और संचालन की दक्षता बनी रहे।

PTEA अधिकारियों ने बताया कि गैस आधारित CPPs में अरबों का निवेश किया गया है, जिनमें SNGPL नेटवर्क पर 480 और SSGC नेटवर्क पर 800 प्लांट शामिल हैं। ये CPPs स्थिर और निरंतर बिजली प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो उच्च स्वचालित टेक्सटाइल मशीनरी में महंगे वोल्टेज ड्रॉप और उतार-चढ़ाव से बचने के लिए आवश्यक है।

अधिकारियों ने चेतावनी दी कि केवल राष्ट्रीय ग्रिड पर निर्भर रहना, जो ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन नुकसान से ग्रसित है। उद्योग की मांग को पूरा नहीं करेगा और इससे टेक्सटाइल वैल्यू चेन में संवेदनशील उपकरणों को नुकसान हो सकता है।

CPPs के माध्यम से इन-हाउस पावर जनरेशन बिजली और भाप का एक साथ उत्पादन करने की अनुमति देता है, जो औद्योगिक प्रक्रिया के लिए आवश्यक है। CPPs को सरकारी प्लांट्स की तुलना में अधिक कुशल माना जाता है और इस बात की चिंता है कि ग्रिड से मिली बिजली, जो अक्सर बाधित होती है। औद्योगिक उपयोग के लिए अपर्याप्त होगी। इसके अलावा जिन बड़े पैमाने पर उत्पादन इकाइयों की पावर मांग 10 MW प्रति घंटे से अधिक है। उन्हें अपने स्वयं के ग्रिड स्थापित करने में महत्वपूर्ण लागत और समय की देरी का सामना करना पड़ेगा, जिससे उत्पादन क्षमता पर और अधिक दबाव पड़ेगा।

PTEA ने चेतावनी दी कि यह निर्णय पाकिस्तान के गैस क्षेत्र की वित्तीय स्थिति को और बिगाड़ सकता है, जहां सर्कुलर डेब्ट पहले ही 2,700 अरब रुपए तक पहुंच चुका है। टेक्सटाइल क्षेत्र बिजली क्षेत्र के बाद आयातित RLNG का एक बड़ा उपभोक्ता है। वर्तमान में अन्य क्षेत्रों को 100 अरब रुपये से अधिक का क्रॉस-सब्सिडी प्रदान कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News