ब्रिटेन ने अपने नागरिकों के लिए पाकिस्तान यात्रा को लेकर जारी की सख्त एडवाइजरी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 12, 2023 - 02:05 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन ने पाकिस्तान जाने वाले अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ने आतंकवाद के खतरे को प्रमुख कारकों में से एक बताते हुए यात्रा परामर्श के अपने नए अपडेट में  कहा, "आतंकवादियों द्वारा पाकिस्तान में हमले करने की कोशिश करने की बहुत संभावना है।  इस्लामाबाद, रावलपिंडी जैसे प्रमुख शहरों सहित पूरे देश में आतंकवाद , अपहरण और सांप्रदायिक हिंसा का उच्च खतरा है।"

 

FCDO ने देश में ब्रिटिश निवासियों और यात्रियों के लिए ये निर्देश प्रदान किए हैं। इसमें कहा गया है, " विदेशियों , विशेष रूप से पश्चिमी लोगों को सीधे तौर पर निशाना बनाया जा सकता है। आपको पूरे पाकिस्तान में राजनीतिक समारोहों और धार्मिक कार्यक्रमों सहित सभी भीड़ और सार्वजनिक कार्यक्रमों से बचने की कोशिश करनी चाहिए और उचित सुरक्षा सावधानी बरतनी चाहिए।" FCDO ने  विशेष रूप से, पाकिस्तान में कुछ स्थानों पर सलाह दी है कि उसके नागरिकों को  खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के बाउजर, मोहमंद, खैबर, ओरकजई, कुर्रम, उत्तरी वजीरिस्तान और दक्षिण वजीरिस्तान ऐसे  जिले हैं, जहां  उनको नहीं जाना चाहिए।

 

ट्रैवल एडवाइजरी  में  बलूचिस्तान के दक्षिणी तट को छोड़कर, मर्दन रिंग-रोड के उत्तर से चित्राल जिले और बलूचिस्तान प्रांत के किनारे तक, खैबर-पख्तूनख्वा के चारसद्दा, कोहाट, टैंक, बन्नू, लक्की, डेरा इस्माइल खान, स्वात, बुनेर और निचले दीर जिलों, पेशावर के शहर और जिले में एन45 रोड पर यात्रा न करने की भी सलाह दी गई है।  FCDO ने "अरंडू शहर और केपी में मिर्खानी और अरंडू के बीच की सड़क, बलूचिस्तान के दक्षिणी तट, जिसे एन10 मोटरवे के दक्षिण में (और इसमें शामिल है) क्षेत्र के साथ-साथ एन25 के खंड के रूप में परिभाषित किया गया है, सभी आवश्यक यात्रा के खिलाफ सलाह दी है।  

 

सलाह में पाकिस्तान में नियमित राजनीतिक रैलियों और विरोध प्रदर्शनों का भी उल्लेख किया गया है , जिसका "पश्चिम-विरोधी आयाम हो सकता है और यह हिंसक हो सकता है"। यात्रा परामर्श में कहा गया है, "प्रदर्शनों, लोगों की बड़ी भीड़ और राजनीतिक आयोजनों से बचें। स्थानीय समाचारों और जहां संभव हो, सोशल मीडिया के प्रति सतर्क रहें और स्थानीय अधिकारियों और अपनी टूर कंपनी की सलाह का पालन करें।" यदि विरोध स्थल के नजदीक हो तो सुरक्षित स्थान पर जाएं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News