जॉनसन के भारत दौरे के दौरान ब्रिटेन की संसद में ‘पार्टीगेट'' मामले पर होगा मतदान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2022 - 09:56 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को इस सप्ताह ‘हाउस ऑफ कॉमन्स' में महत्वपूर्ण मतदान का सामना करना पड़ेगा कि क्या ‘पार्टीगेट' मामले में संसद में दिए गए बयानों के लिए उनके खिलाफ जांच होनी चाहिए। संसद में मतदान बृहस्पतिवार को होने की संभावना है। इस दौरान जॉनसन के दो दिवसीय भारत यात्रा पर रहने की उम्मीद है क्योंकि उस दिन अहमदाबाद में उनका कार्यक्रम निर्धारित है। 

कोविड-19 संबंधी किसी भी नियम को नहीं तोड़ा- जॉनसन
‘हाउस ऑफ कॉमन्स' के अध्यक्ष सर लिंडसे हॉयल ने विपक्षी दलों के सांसदों के इस मुद्दे पर मतदान कराने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है कि क्या जॉनसन ने शुरुआती बयान में संसद को गुमराह किया था। जॉनसन ने आरंभ में कहा था कि उन्होंने कोविड-19 संबंधी किसी भी नियम को नहीं तोड़ा। जॉनसन के खिलाफ आरोप हैं कि वह कोविड-19 संबंधी प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट' में कुछ पार्टी में शामिल हुए थे। 

मंगलवार को ईस्टर के अवकाश के बाद संसद की बैठक शुरू होने पर हॉयल ने सदस्यों से कहा कि यह उन्हें ‘‘निर्धारित नहीं करना है कि क्या प्रधानमंत्री ने अवमानना की है या नहीं'' बल्कि यह देखना है कि जांच के लिए बहस योग्य मामला है अथवा नहीं। उन्होंने कहा कि लेबर पार्टी के नेता सर कीर स्टारमर इस तरह की बहस के लिए सदन में एक प्रस्ताव पेश कर सकते हैं। स्टारमर ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने ना केवल नियमों का उल्लंघन किया बल्कि लोगों से झूठ बोला और संसद को भी गुमराह किया।''

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में जॉनसन की पहली भारत यात्रा बृहस्पतिवार को अहमदाबाद में ब्रिटेन और भारत दोनों जगहों के प्रमुख उद्योगों में निवेश की घोषणाओं के साथ शुरू होगी। इसके बाद वह शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए नई दिल्ली जाएंगे, जब भारत-ब्रिटेन रणनीतिक रक्षा और आर्थिक साझेदारी समेत अन्य विषयों पर चर्चा होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News