ब्रिटिश सांसद ‘हाउस ऑफ कॉमन्स'' का नया अध्यक्ष चुनने के लिए करेंगे मतदान

punjabkesari.in Monday, Nov 04, 2019 - 03:42 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन के सांसद सोमवार को ‘हाउस ऑफ कॉमन्स' के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान करेंगे। वैसे तो यह चुनाव विशेष रूप से उल्लेखनीय नहीं होता, लेकिन पूर्व अध्यक्ष की ब्रेक्जिट में भूमिका के चलते यह महत्वपूर्ण हो गया है। ब्रिटेन के ‘हाउस ऑफ कॉमन्स' के अध्यक्ष जॉन बेर्काउ ने 10 साल तक पद पर रहने के बाद गुरुवार को इस्तीफा दे दिया। उनकी जगह लेने के लिए 8 सांसद इस दौड़ में हैं।

 

बेर्काउ इस पद पर रहते हुए ब्रेक्जिट लड़ाई के केंद्र में थे। तीन साल से अधिक समय तक चली संसदीय बहस ने उन्हें विवादित हस्ती बना दिया था। ब्रेक्जिट समर्थक जहां उनके निंदक थे, वहीं ब्रेक्जिट विरोधी उनके प्रशंसक थे। वर्ष 2010 से बेर्काउ के मातहत काम करने वाले लिंडसे होयले को खासा समर्थन हासिल है लेकिन अन्य सियासी धुरंधरों की नजर भी इस पद पर है।

 

होयले 22 वर्ष से लेबर पार्टी के सांसद हैं। उन्होंने संकेत दिए हैं कि वह बेर्काउ से अलग राह अपनाएंगे। उनकी सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी लेबर पार्टी की ही हरिएट हर्मन बन सकती हैं। छप्पन वर्षीय बेर्काउ ने 157वें अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल में सदन की व्यवस्था बनाए रखने के लिए 14 हजार से अधिक बार ‘ऑर्डर, ऑर्डर' शब्द का इस्तेमाल किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News