ब्रेक्जिट योजना को प्रकाशित करने की तैयारी में ब्रिटेन

punjabkesari.in Thursday, Jul 12, 2018 - 02:51 PM (IST)

लंदनः ब्रितानी प्रधानमंत्री टेरीजा मे यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ वार्ता बहाल करने के लिये अपनी बहुप्रतीक्षित ब्रेक्जिट योजना की जानकारी आज प्रकाशित करेंगी। टेरीजा , यूरोपीय संघ एवं यूरोपीय एकीकरण के आलोचक मंत्रियों का विरोध झेल चुकी हैं और इसके चलते उनके पद पर बने रहने को लेकर अब भी खतरा बना हुआ है। सरकार इस नीति पत्र में ब्रिटेन द्वारा यूरोपीय संघ के साथ करीबी आॢथक एवं सुरक्षा संबंध बनाये रखने के लिये प्रस्तावों की रूप रेखा तय करेगी। मार्च में ब्रिटेन ईयू से अलग हुआ था।

ब्रेक्जिट मामलों के मंत्री डोमिनिक राब ने इसकी प्रस्तावना में कहा ,  कि यह एक दृष्टिकोण है जो जनमत संग्रह (ईयू छोडऩे के पक्ष में मतदान) के नतीजे का सम्मान करता है और एक सैद्धांतिक एवं व्यवहारिक ब्रेक्जिट प्रदान करता है। ’’ हालांकि इस योजना से टेरीजा की कंजर्वेटिव पार्टी के यूरोपीय संघ एवं यूरोपीय एकीकरण के आलोचकों में आक्रोश पैदा हो गया है। इसके विरोध में ही पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने नाटकीय रूप से इस सप्ताह इस्तीफा दे दिया था।

आशंका है कि प्रधानमंत्री को ब्रसेल्स में भी विरोध झेलना पड़ सकता है क्योंकि वहां के अधिकारी संबंधों की निकटता को लेकर बार - बार ब्रिटेन को उसकी उम्मीदें कम करने की हिदायत दे रहे हैं। बहरहाल टेरीजा मे ने अपनी योजना को लेकर ईयू अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क एवं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को अवगत करा दिया है। ऐसी रिपोर्ट है कि उनकी योजना पर उन्हें इन नेताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News