लंदन में सैमीनार में विशेषज्ञों ने मध्य एशिया में चरमपंथ और कट्टरपंथ के बढ़ने पर चर्चा की

punjabkesari.in Saturday, Nov 04, 2023 - 12:27 PM (IST)

लंदन: लंदन में हाल ही में आयोजित एक वर्चुअल सेमिनार में विशेषज्ञों का एक पैनल बुलाया जिसमें पर्यवेक्षकों ने अफगानिस्तान से सोवियत वापसी के बाद कई  क्षेत्रों की संभावित विस्फोटक प्रकृति पर प्रकाश डाला। डेमोक्रेसी फोरम ने हाल ही में 'मध्य एशिया में अतिवाद और कट्टरवाद' शीर्षक से आयोजित इस कार्यक्रम में  पर्यवेक्षकों ने इसकी सीमा पर विचार करने के लिए और मध्य एशिया में धार्मिक अतिवाद और कट्टरपंथ के बीच संबंध का पता लगाने पर चर्चा की। इस अवसर पर TDF के अध्यक्ष लॉर्ड ब्रूस ने कहा, मध्य एशिया में इस्लाम का पुनरुद्धार 1991 में यूएसएसआर के पतन के कई अप्रत्याशित परिणामों में से एक था। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में इस्लाम का पुनर्जन्म नए जोखिम पैदा करता है क्योंकि इस्लामी दुनिया के साथ नए संबंध सामने आए हैं। 

 

इस संबंध में कट्टरपंथी इस्लामी सक्रियता को मध्य एशिया की आंतरिक स्थिरता और इसके धर्मनिरपेक्ष शासन के अस्तित्व के लिए एक गंभीर खतरा माना जाता है। लॉर्ड ब्रूस ने 2003 में अमेरिकी कांग्रेस को विश्व शांति के लिए कार्नेगी एंडोमेंट द्वारा प्रदान की गई गवाही का हवाला दिया, जो आतंकवादी खतरे की प्रकृति और शासन की प्रतिक्रिया को उजागर करता है। उन्होंने दर्शकों को मध्य एशिया पर व्हाइट हाउस की पूर्व सलाहकार फियोना हिल के सतर्क दृष्टिकोण की याद दिलाई, जिसमें कहा गया था कि 'असहमति का कठोर सरकारी दमन मध्य एशियाई स्थिरता के लिए, यदि अधिक नहीं तो, उतना ही बड़ा खतरा है... जितना कि कट्टरपंथी इस्लामी आंदोलन विकसित हुए हैं।  

 

लॉर्ड ब्रूस ने कहा, वैध राजनीतिक असहमति, धार्मिक अनुपालन और आतंकवाद का मिश्रण आज चर्चा के तहत सभी मध्य एशियाई संप्रभु राज्यों की एक विशेषता है, जिनमें से अफगानिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान  को पहले से ही दुनिया के सबसे खराब धार्मिक उल्लंघनकर्ताओं में से एक होने के लिए 'विशेष चिंता वाले देशों' के रूप में नामित किया गया है।  किंग्स कॉलेज, लंदन में विजिटिंग सीनियर रिसर्च फेलो, डॉ. अन्ना मतवीवा ने विदेशों में अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी आंदोलनों में मध्य एशियाई मूल के लोगों की भागीदारी पर प्रकाश डाला। मतवीवा ने कहा कि जब अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी आंदोलनों की बात आती है तो मध्य एशिया ऐसा कारक क्यों है? मतवीवा ने पूछा, मध्य एशिया के पांच राज्यों में उग्रवादी समूहों के लिए विदेशी लड़ाकों की संख्या अनुपातहीन है।


अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल एशिया में एंथ्रोपोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. एमिल नसरितदीनोव ने कहा, किर्गिस्तान सभी पांच मध्य एशियाई देशों की तुलना में उच्चतम धार्मिक स्वतंत्रता वाले देश के रूप में खड़ा है। कई वर्षों से, इसका प्रभाव इस बात पर पड़ा है कि किर्गिस्तान में कट्टरपंथ की स्थिति कैसे विकसित हुई है, जहां सभी मध्य एशियाई देशों की तुलना में विदेशी आतंकवादियों की संख्या सबसे कम है। धार्मिक स्वतंत्रता बड़ी संख्या में इस्लामी समूहों के लिए आधार बनाती है जो शांतिपूर्ण, गैर-राजनीतिक और गैर-कट्टरपंथी हैं, और ये समूह अधिक चरम समूहों के खिलाफ एक मजबूत ताकत बनाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News