मुसलमानों को लेकर अब ब्रिटेन ने चीन को लगाई फटकार, सख्त एक्शन की दी चेतावनी

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 12:48 PM (IST)

लंदन: अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन ने उइगर मुसलमानों को लेकर चीन पर निशाना साधा है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री ) डॉमिनिक राब ने रविवार को चीन (China) पर आरोप लगाया कि वह उइगर आबादी के खिलाफ मानवाधिकारों का व्यापक हनन कर रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए जो भी जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जा सकते हैं और प्रतिबंधों से इंनकार नहीं किया जा सकता है। 

 

उन्होंने कहा कि चीन में उइगर मुस्लिमों के उत्पीड़न और जबरन नसबंदी की खबरें दिल दहलाने वाली हैं और लंबे समय से नहीं देखी गई। राब ने कहा कि चीन के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए ब्रिटेन अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करेगा। वह सोमवार को संसद में इस संबंध में ब्रिटेन की प्रतिक्रिया के बारे में एक बयान देने वाले हैं।

 

इस बीच ऐसी अटकलें हैं कि ब्रिटेन अपने पूर्व उपनिवेश हांगकांग के साथ मौजूदा प्रत्यर्पण संधि को रद्द कर देगा। डॉमिनिक राब ने कहा कि हम चीन के साथ सकारात्मक संबंध चाहते हैं लेकिन हम इस तरह का व्यवहार नहीं देख सकते हैं। इस बीच ब्रिटेन में चीन के राजदूत लियू शिओमिंग ने कहा कि यातना शिविरों की बात गलत है। उन्होंने कहा कि उइगरों को भी वही अधिकार प्राप्त हैं जो देश के अन्य जातीय समूहों को मिले हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News