श्रीलंका ब्लास्ट्स में करोड़पति व्यापारी के बेटे शामिल, छापे में बहू ने अपने बच्चों व खुद को उड़ाया

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 10:02 AM (IST)

कोलंबोः ईस्टर संडे पर श्रीलंका में हुए सीरियल बम धमाकों की जांच रिपोर्ट के मुताबिक हमलावरों में देश के करोड़पति मसाला व्यापारी मोहम्मद यूसुफ इब्राहिम के दो बेटे भी शामिल थे।  इस करोड़पति व्यापारी के दोनों बेटे इलहाम इब्राहिम और इंसाफ ने कोलंबो में शांगरी-ला और सिनामॉन ग्रांड होटल में नाश्ते के लिए कतार में लगे मेहमानों के सामने खुद को उड़ा लिया था।। दोनों भाइयों के पिता मोहम्मद इब्राहिम को पुलिस ने फिलहाल गिरफ्तार कर लिया है। इब्राहिम कोलंबो के अमीर बिजनसमैन हैं और उनके 6 बेटे और 3 बेटियां है। बता दें कि इन हमलों में अब तक मृतकों की संख्या 359 हो गई है और सैकड़ों लोग घायल हैं। 

PunjabKesari

हालांकि, इब्राहिम के रिश्तेदार, स्टाफ और दोस्तों के लिए यह यकीन करना मुश्किल है कि उनका परिवार इन धमाकों को अंजाम देने में शामिल था। उनकी पड़ोसी दो युवा बेटियों की मां फजला का कहना है, 'हम अभी तक यकीन नहीं कर पा रहे हैं कि इस परिवार ने ऐसा किया। इस परिवार की इलाके में बहुत प्रतिष्ठा थी क्योंकि ये लोग मुश्किल वक्त में लोगों की खाने-पीने के सामान और पैसों से मदद करते थे।' हालांकि, अब आनेवाले मुश्किल हालात के लिए चिंतित फजला कहती हैं कि जो कुछ भी हुआ, उसे कुछ लोगों ने अंजाम दिया, लेकिन उनके कारण सभी मुसलमानों को शक की नजर से देखा जा रहा है।

परिवार से जुड़े एक सूत्र ने बताया, '31 साल का इल्हाम बहुत कट्टरपंथी सोच का था और वह स्थानीय इस्लामिक समूहों से जुड़ा हुआ भी था। वह खुले तौर पर तौहीद जमात की मीटिंग में शामिल होने का दावा करता था। पहले इसी संगठन पर धमाकों को अंजाम देने का आरोप था।' हालांकि, रिश्तेदारों का कहना है कि उसका बड़ा भाई इंशाफ ज्यादा रहमदिल था और वह लोगों की अक्सर मदद करता था। जूलरी और दूसरे बिजनस के जरिए उसकी अच्छी कमाई होती थी और उसे पैसों की भी कोई दिक्कत नहीं थी। इब्राहिम परिवार की पड़ोसी संजीवा जयसिंघे का कहना है कि मैं अभी तक सदमे में हूं। मेरे लिए यह यकीन से परे हैं कि इस परिवार के सदस्यों ने इन बम धमाकों को अंजाम दिया।

PunjabKesari

रिपोर्ट के अनुसार ये लोग खुद का पारिवारिक सेल चलाते थे और इनकी उम्र 25-30 साल के बीच थी। इसके साथ ही ये दोनों इस्लामिल संगठन नेशनल तौहीद जमात के सदस्य थे। जिसे श्रीलंका सरकार हमलों में शामिल बता रही है। अभी तक करीब 76 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। इन दोनों के खुद को होटल में उड़ाने के बाद पुलिस ने जांच की तो पता चला कि एक भाई ने गलत जानकारी मुहैया कराई थी, जबकि दूसरे ने सही। जिसके बाद पुलिस कोलंबो स्थित इनके घर तक पहुंची।

पुलिस का कहना है कि जब पुलिस ने उनके घर छापा मारा तो इलहाम इब्राहिम की पत्नी फातिमा वहां मौजूद थी। लेकिन पुलिस की जानकारी मिलने के बाद उसने खुद को उड़ा लिया। इससे उसके दो बच्चे भी मारे गए। एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि इस घटना में पुलिस के तीन कमांडो की भी मौत हो गई है। इस परिवार का बम धमाकों में बड़ा हाथ माना जा रहा है। गिरफ्तार किए गए लोगों में बहुत से इसी परिवार के हैं।

PunjabKesari
जांच अधिकारी ने बताया कि यह एक अकेले परिवार द्वारा चलाया जा रहा आतंकी सेल था। इनके पास पैसे की भी कोई कमी नहीं थी। इन्होंने न केवल इस सेल का संचालन किया बल्कि अपने परिवार के कई लोगों को भी प्रभावित किया।पुलिस का कहना है कि इस परिवार ने अपने करीबी परिजनों को ये बता दिया था कि ये क्या करने जा रहे हैं। अभी ये भी लग रहा है कि ये लोग विदेश आतंकी समूह से प्ररित थे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News