जुड़वां बच्चों की शक्ल न मिलने के कारण करवाया DNA टैस्ट और फिर ...

punjabkesari.in Wednesday, Mar 09, 2016 - 12:59 PM (IST)

हनोई:वियतनाम में एेसे अत्यंत दुर्लभ जुड़वां बच्चे की पहचान की गई है जिनके पिता अलग-अलग हैं । जेनेटिक एसोसिएशन ऑफ वियतनाम के अध्यक्ष प्रोफेसर ली दिन्ह लुओंग ने कहा कि उनकी हनोई प्रयोगशाला में डीएनए परीक्षण से इस बात की पुष्टि हुई है कि जुड़वां बच्चे के पिता अलग अलग हैं । वियतनाम में यह एेसा पहला मामला है और विश्वभर में 2011 में केवल सात एेसे मामले देखने को मिले थे।  लुओंग ने अपने ग्राहक की गोपनीयता बरकरार रखते हुए इस मामले की अधिक जानकारी देने से इंकार कर दिया ।

जानकारी के मुताबिक उत्तरी होआ बिन्ह प्रांत के 34 वर्षीय एक व्यक्ति ने जुड़वां बच्चों की शक्ल नहीं मिलने के कारण अपने परिवार के दबाव में डीएनए परीक्षण कराया था । एक बच्चे के बाल घने और घुंघराले हैं जबकि दूसरे बच्चे के बाल पतले और सीधे हैं । रिपोर्ट में कहा गया है कि अस्पताल में इस संबंध में किसी गड़बड़ी की आशंका नहीं है क्योंकि मां के डीएनए परीक्षण में यह बात सामने आई है कि वह दोनों बच्चों की मां है ।

उसने कहा कि जुड़वां बच्चों की उम्र दो साल है और वे एक ही दिन जन्मे थे ।  लुआेग ने बताया कि दो अलग अलग पिता के जुड़वां बच्चों का जन्म तब होता है जब एक ही मां के दो अंडे अंडोत्सर्ग (आेव्युलेशिन) अवधि में एक से सात दिन के भीतर दो भिन्न पुरूषों के शुक्राणु से निषेचित किए जाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News