Breaking: ईरान के जनरल सुलेमानी की बरसी दौरान कब्र पर दोहरा विस्फोट, 103 लोगों की मौत व 141 जख्मी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 03, 2024 - 08:31 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या की चौथी बरसी पर उनकी कब्र के पास दो विस्फोटों में कम से कम 103 लोग मारे गए  । सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी। सरकारी प्रसारक इरिब ने कहा कि करमान शहर में साहेब अल-ज़मान मस्जिद के पास एक समारोह के दौरान हुए विस्फोटों में 141 अन्य लोग घायल हो गए।  करमान प्रांत के आपातकालीन सेवा प्रमुख ने कहा कि ये विस्फोट बमों के कारण हुए।  ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘इरना' ने   बताया कि  क्षेत्र के उप गवर्नर ने इन धमाकों को ‘आतंकवादी' हमला करार दिया है।

 

‘इरना'ने करमान आपात सेवा के प्रमुख डॉ.मोहम्मद साबेरी के हवाले से मृतकों की संख्या की जानकारी दी। एजेंसी ने बताया कि ये धमाके रिवोल्यूशनरी गार्ड्स एलीट कुद्स फोर्स के प्रमुख रहे जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या की चौथी बरसी पर करमान में उनकी कब्र के करीब आयोजित एक कार्यक्रम में हुए। जनरल सुलेमानी 2020 में इराक में अमेरिका द्वारा किए गए ड्रोन हमले में मारे गए थे।

 

‘इरना' के मुताबिक करमान शहर राजधानी तेहरान से 820 किलोमीटर दक्षिण पूर्व है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि धमाकों का कारण क्या है। अधिकारियों ने कहा कि बाद में भागते समय कुछ लोग घायल हो गए। सुलेमानी ईरान की क्षेत्रीय सैन्य गतिविधियों के रणनीतिकार थे। ईरानी शासन के समर्थकों के बीच उन्हें एक राष्ट्रीय नायक के रूप में सम्मान दिया जाता है।

 

उनके मारे जाने के बाद बड़े पैमाने पर जुलूस निकाले गए थे।  2020 में उनके अंतिम संस्कार में भगदड़ मच गई थी और कम से कम 56 लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए थे।उस दौरान कमरान की सड़कों पर अपने कमांडर को अंतिम विदाई देने के लिए दस लाख लोगों का हुजूम सड़क पर उतरा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News