COP26: इस छोटे से देश के विदेश मंत्री ने क्लाइमेट चेंज पर अनोखे अंदाज में दी चेतावनी, वीडियो वायरल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 10, 2021 - 11:31 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  क्लाइमेट चेंज पर जहां पर्यावरणिवद और  बड़े-बड़े देश चिंता जता रहे हैं वहीं एक छोटे से देश की अनोखी पहल ने सारी दुनिया को इसके प्रति गंभीरता दिखाने के लिए प्रेरित किया है।  पिछले दिनों संयुक्त राष्ट्र द्वारा क्लाइमेट चेंज के लिए स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में COP26 समिट का आयोजन किया गया जिसमें प्रमुख देशों राष्ट्राध्यक्षों ने भी इसमें शिरकत की । इस  समिट में 11 हजार की आबादी वाले छोटे से देश श तुवालु के विदेश मंत्री साइमन कोफे ने वर्चुअल तौर पर शिरकत ।

कोफे ने UN को रिकॉर्डेड मैसेज भेज कर क्लाइमेट चेंज पर चिंता जताई व दुनिया को इसके प्रति गंभीरता दिखाने की चेतावनी दी।  कोफे के इसी मैसेज का सोशल मीडिया पर एक फोटोग्राफ काफी वायरल हो रहा है। इसमें कोफए सूट-बूट में समुद्र के बीच खड़े होकर भाषण देते नजर आ रहे हैं।  कोफे अपने इस तरीके के जरिए दुनिया और यूएन को संदेश देना चाहते थे कि जलवायु परिवर्तन को नजरअंदाज करने के कितने गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

PunjabKesari

कोफे अपने स्टाफ के साथ समुद्र किनारे पहुंचे। पीछे बैकग्राउंड के लिए पर्दा लगवाया। सामने पोडियम रखा। ट्राउजर घुटनों तक मोड़ा और फिर संदेश रिकॉर्ड कराया। कुछ ही देर में उनका वीडियो वायरल हो गया।  इस वीडियो के जरिए वो यह संदेश दे रहे थे कि दुनिया में जलवायु परिवर्तन की वजह से समुद्र का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है और इससे तुवालु जैसे छोटे देशों के डूबने का खतरा है।

PunjabKesari

लिहाजा, दुनिया के तमाम देश क्लाइमेट चेंज को रोकने पर गंभीर और सख्त कदम उठाएं। इस वीडियो को तुवालु के सरकारी टीवी TVBC ने लाइव टेलिकास्ट किया। तुवालु की राजधानी फनाफुटी के बीच पर यह रिकॉर्ड किया गया। तुवालु का क्षेत्रफल महज 25.9 वर्ग किलोमीटर है। इसकी जनसंख्या 11 हजार 792 है और इस देश में कुल 9 द्वीप शामिल हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News