ट्रंप ने अनधिकृत प्रवासियों के बच्चों के लिए जन्मजात नागरिकता खत्म करने का लिया संकल्प

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 02:12 AM (IST)

वाशिंगटनः पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वर्ष 2024 का चुनाव जीतने के बाद अनधिकृत प्रवासियों के बच्चों की जन्मजात नागरिकता को खत्म करने का संकल्प लिया है। सीबीएस न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, गृह युद्ध के बाद किए गए संविधान के 14 वां संशोधन में यह घोषित किया गया, ‘‘अमेरिका में जन्मजात एवं प्राकृतिक रूप से जन्म लिए हुए सभी बच्चे अमेरिका और उस राज्य के नागरिक हैं जहां वह निवास करते हैं।'' 

ट्रंप ने मंगलवार को एक वीडियो संदेश में कहा कि वह व्हाइट हाउस में जनवरी 2025 में पहले दिन एक कार्यकारी आदेश जारी करेंगे जिसमें संघीय सरकार को निर्देश दिया जाएगा कि वह माता-पिता सहित बच्चों को नागरिकता से वंचित करे जो अमेरिकी नागरिक नहीं हैं या कानूनी रूप से यहां के स्थायी निवासी नहीं हैं। 

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मेरी नीति अवैध आव्रजन को जारी रखने के प्रोत्साहन को रोकेगी, देश में ज्यादा प्रवासियों को आने से रोकेगी और उन विदेशी लोगं को प्रोत्साहित करेगी जिन्हें बाइडन सरकान ने गैरकानूनी रूप से अमेरिका से अपने देश वापस जाने के लिए मजबूर किया।'' 

अमेरिका के अलावा, कनाडा और मैक्सिको भी जन्मजात नागरिकता प्रदान करते हैं। ट्रंप ने राष्ट्रपति रहते हुए भी इस मुद्दे को उठाया था। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में एक पत्रिका को दिए गए एक साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा था कि वह एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से जन्मजात नागरिकता को समाप्त करेंगे, हालांकि उन्होंने इसके लिए कोई समय सीमा की जानकारी नहीं दी थी। 

ट्रंप ने 2019 में भी कहा था कि वह समझते हैं कि उनके इस निर्णय को तुरंत कानूनी चुनौती का सामना करना पड़ेगा और यह सर्वोच्च न्यायालय की मिसाल के विपरीत है लेकिन इसके बावजूद वग जन्मजात नागरिकता को समाप्त करने पर गंभीरतापूर्वक विचार कर रहे हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News