दावोस में बोले ट्रंप- ''America first'' का मतलब अकेला अमरीका नहीं

punjabkesari.in Saturday, Jan 27, 2018 - 11:05 AM (IST)

वॉशिंगटनः स्विट्जरलैंड के दावोस में शुक्रवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनके लिए अमरीका सबसे पहले (America first) है, लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि अमरीका अकेला है। उन्होंने कहा कि हम मुक्त व्यापार का समर्थन करते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि यह निष्पक्ष होना चाहिए।उन्होंने कहा कि मुक्त व्यापार के लिए दोनों ओर से निष्पक्षता जरूरी है।

ट्रंप ने कहा कि अगर अमरीका आगे बढ़ता है, तो दुनिया आगे बढ़ती है।यदि कुछ देश सिस्टम का दुुरुपयोग करते हैं, तो हम मुक्त और खुला व्यापार का समर्थन नहीं कर सकते हैं।उन्होंने कहा कि अब अमरीका आंख मूंदकर अनुचित व्यापार (Unfair Trade) की  इजाजत नहीं दे सकता है। उन्होंने कहा कि व्यापक स्तर पर बौद्धिक संपदा चोरी, इंडस्ट्रियल सब्सिडीज और राज्य के नेतृत्व वाली आर्थिक योजना   ग्लोबल मार्कीट को नुकसान पहुंचाते हैं।

अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमरीका में निवेश करने का यह बेहतर समय है। अमरीका कारोबार के लिए खुला है। हम एक बार फिर से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। अमरीका की अर्थव्यवस्था आज दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है ।  अमरीका ने व्यापार को सुगम बनाने के लिए टैक्स में सुधार और कटौती की है। इस दौरान ट्रंप ने मीडिया को इतनी ज्यादा आजादी दिए जाने की भी कड़ी आलोचना की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News