ब्रिटेन के नक्शे कदम पर चल सकते हैं अन्य देश : ट्रंप

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2017 - 01:11 PM (IST)

लंदन : अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रेग्जिट को ‘‘बेहतर कदम’’ बताते हुए उसकी प्रशंसा की और ब्रिटेन के साथ व्यापारिक समझौतों में तेजी लाने की वकालत की है। दि टाइम्स’ अखबार को दिए गए साक्षात्कार में ट्रंप ने यह पूर्वानुमान भी जताया है कि बाकी देश भी यूरोपीय संघ छोडऩे की दिशा में ब्रिटेन के नक्शे कदम पर चलेंगे।

यूरोपीय संघ छोडऩे के लिए ब्रिटेन में पिछले वर्ष जून में हुए जनमत संग्रह का हवाला देते हुए  ट्रंप ने कहा, ‘‘ब्रेग्जिट एक बेहतरीन कदम बनने वाला है।’’  उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के साथ व्यापार समझौता ‘‘दोनों पक्षों के लिए अच्छा होगा।’’ 20 जनवरी को अपने शपथ ग्रहण समारोह के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे से मिलने के कार्यक्रम की पुष्टि करते हुए ट्रंप ने कहा कि वह ब्रिटेन के बहुत बड़े प्रशंसक हैं।

द्विपक्षीय समझौतों की दिशा में ट्रंप के इस उत्साह का ब्रिटेन समान प्रसन्नता से स्वागत करेगा क्योंकि यूरोपीय संघ से योजनाबद्ध तरीके से बाहर निकलने के बाद इंग्लैंड अपने लिए व्यापारिक साझेदारों की तलाश में है।  ट्रंप ने यह भी कहा कि ब्रेग्जिट पर संभवत: अन्य देश भी अमल करेंंगे और इस 28 देशों से समूह से अन्य राष्ट्र भी बाहर निकलेंगे।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News