90 मिनट मुलाकात और बन गया इतिहास, टल गया तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 02:00 PM (IST)

सिंगापुरः सिंगापुर में पुरानी तल्खी भूलकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाइ नेता किम जोंग उन के बीच हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता ने दुनिया की उम्मीदें बढ़ा दी हैं। हालांकि वार्ता के बाद ट्रंप भी काफी उत्साहित होकर कहते नजर आए कि मुलाकात बहुत-बहुत अच्छी रही, वहीं किम भी ट्रंप से मिलकर काफी खुश नजर आए।
 ट्रंप और  किम जोंग उन के बीच हुई ये मुलाकात इतिहास में दर्ज हो गई है । कुछ दिनों पहले दुनिया पर जो तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा मंडरा रहा था, वो इन दोनों नेताओं की 90 मिनट की मुलाकात से टल गया है। मुलाकात के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ये बैठक उम्मीद से ज्यादा अच्छी रही तो वहीं किम भी बोले कि आने वाली दिनों में दुनिया बड़ा बदलाव देखेगी। दोनों की दोस्ती इस कदर परवान चढ़ी कि व्हाइट हाउस ने किम को अमरीका आने का न्योता तक थमा दिया। दोनों नेताओं ने दो दौर में मुलाकात की, पहली 41 मिनट और फिर करीब 50 मिनट।
PunjabKesari
उम्मीद  की जा रही है कि परमाणु युद्ध की धमकी देने वाले दोनों देशों के बीच अब सबकुछ ठीक है। बता दें कि भारतीय समयानुसार सुबह करीब साढ़े सात बजे दोनों शीर्ष नेताओं की बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता खत्म हुई। दोनों नेताओं के बीच करीब 50 मिनट तक दूसरे दौर की बातचीत हुई। मीटिंग खत्म कर बाहर निकलते हुए ट्रंप और किम मुस्कुराते नजर आए। इस दौरान ट्रंप ने कहा कि मीटिंग बहुत ही अच्छी रही।

वहीं, किम जोंग ने कहा कि मुझे लगता है कि पूरी दुनिया इस पल को देख रही है। दुनिया के कई लोग इसे सपना समझ रहे होंगे या फिर किसी फिल्म का दृश्य। ट्रंप और किंम के बीच दूसरे दौर की भी बैठक खत्म हो चुकी है। दोनों नेताओं ने एकसाथ लंच किया। बैठक के बाद ट्रंप ने कहा कि उम्मीद से बेहतर रही मुलाकात। ट्रंप के बयान के बाद किसी बड़े एेलान की संभावना जताई जा रही है । किम और ट्रंप लंच के बाद साथ बाहर आए और कुछ देर होटल के गार्डन में टहलते रहे।  ट्रंप ने पत्रकारों से सिर्फ इतना कहा 'हम कुछ साइन करने जा रहे हैं।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News