ट्रंप और शी की बैठक में होगी इन मुद्दों पर चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2017 - 11:21 AM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के बीच आज होने वाली बहुप्रतीक्षित बैठक में अमरीकी-चीनी आर्थिक संबंध और व्यापार प्रमुख मुद्दे रहेंगे। उत्तर कोरिया इस बैठक का एक अहम मुद्दा रहने वाला है। यह जानकारी व्हाइट हाऊस ने दी है।


उत्तर कोरिया इस बैठक का एक अहम मुद्दा
नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल में वरिष्ठ निदेशक(एशिया)मैट पोटिंगर ने व्हाइट हाऊस में कल संवाददाताओं से कहा,‘‘उत्तर कोरिया इस बैठक का एक अहम मुद्दा रहने वाला है। अब यह स्पष्ट तौर पर एक रणनीतिक बोझ है और यह एक एेसा देश है, जिसके कारण क्षेत्र पर असर पड़ रहा है। यह एक एेसा देश है, जिसके पास न सिर्फ इस प्रायद्वीप को बल्कि पूरे क्षेत्र को अस्थिर करने की क्षमता है।’’उन्होंने कहा,‘‘सहयोग के क्षेत्र की बात करें तो निश्चित तौर पर हम उत्तर कोरिया से, उनके हथियार कार्यक्रमों से, हर सप्ताह उनकी आेर से की जाने वाली उकसावे की गतिविधियों से, मिसाइल प्रक्षेपणों से पैदा होते खतरे को खत्म करने के लिए चीन को अमरीका के साथ निकटता से मिलकर काम करते हुए देखना चाहेंगे।  

 

व्यापार और आर्थिक संबंध राष्ट्रपतियों के बीच चर्चा का प्रमुख विषय रहेंगे
मैट पोटिंगर ने कहा,‘‘यह कहना उचित होगा कि सम्मेलन में व्यापार और आर्थिक संबंध राष्ट्रपतियों के बीच चर्चा का एक प्रमुख विषय रहेंगे।’’ हालांकि वह सम्मेलन के नतीजे पर कोई टिप्पणी करने से बचते रहे। उन्होंने कहा, ‘‘इस सम्मेलन का उद्देश्य यह है कि दोनों देश एक संबंध विकसित करें और इस संबंध को लेकर दोनों पक्षों की जो मूल चिंताएं हैं, उन्हें सामने रखा जाए और फिर औपचारिक वार्ताओं की आेर बढ़ा जाए, जिनका मकसद इन मुद्दों के साथ-साथ दोनों पक्षों के बीच लंबे समय से सहयोग के लिए लंबित पड़े मुद्दों पर गौर करना हो। मैं इस पर तब तक कुछ नहीं कहना चाहूंगा।’’ उन्होंने कहा कि दोनों नेता पहले कई बार बात कर चुके हैं लेकिन यह उनकी पहली बैठक होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News