उत्तर कोरिया की धमकी के बाद ट्रंप-मून ने  की फोन पर बात

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 10:13 AM (IST)

सियोलः उत्तर कोरिया की सिंगापुर में प्रस्तावित बैठक रद्द करने की धमकी के मद्देनजर  अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके दक्षिण कोरियाई समकक्ष मून जे इन ने रविवार को फोन पर बात की। दोनों नेताओं ने 12 जून को ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच प्रस्तावित बैठक की सफलता के लिए मिलकर काम करने पर भी सहमति जताई।

अमरीका और दक्षिण कोरिया के साथ सामान्य होते रिश्तों के बीच पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया ने अचानक किम और ट्रंप के बीच होने वाली ऐतिहासिक बैठक को रद्द करने की धमकी दी थी। उत्तर कोरिया ने अमरीका व दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास और परमाणु हथियारों को खत्म करने की अमरी5का की एकतरफा शर्त पर नाराजगी जताई थी। इसके चलते उसने अंतिम समय में दक्षिण कोरिया के साथ होने वाली उच्चस्तरीय बैठक भी रद्द कर दी।

ट्रंप और मून ने इसको लेकर अपने विचार एक-दूसरे से साझा किए। निर्धारित कार्यक्रम के तहत 12 जून को सिंगापुर में ट्रंप और किम के बीच ऐतिहासिक बैठक होनी है। पिछले दिनों उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच स्थित असैन्य क्षेत्र में किम और मून की ऐतिहासिक बैठक हुई थी। दोनों नेताओं की इस मुलाकात ने ही ट्रंप और किम की बैठक की जमीन तैयार की थी। इस बीच, किम दो बार अपने सहयोगी देश चीन का दौरा कर राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात कर चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News