NATO सम्मेलन में कनाडाई PM ट्रूडो ने उड़ाया मजाक, कॉन्फ्रेंस बीच में छोड़कर लौट गए ट्रंप(Video)

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 10:03 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में चल रहे उत्‍तरी एटलांटिक संधि संगठन (NATO) सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच बुधवार को एक बार फिर विवाद हो गया। इस बार दोनों नेताओं ने कैमरे पर एक-दूसरे का मजाक उड़ाया। ट्रूडो ने बकिंघम पैलेस में बातचीत के दौरान चार देशों के नेताओं के सामने ट्रंप को चिढ़ाया तो वहीं ट्रंप भी पीछे नहीं रहे और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक में ट्रूडो को दोमुंहा बता दिया। इतना ही नहीं, ट्रंप अपने ऊपर किए गए मजाक से इतने नाराज हो गए कि उन्होंने ने नाटो समिट की आखिर में कॉन्फ्रेंस छोड़ दी और अमेरिका लौट गए।

PunjabKesari

जाने क्या हुआ ट्रंप के साथ
नाटो सेक्रेटरी जनरल जेंस स्टोलटेनबर्ग के साथ बैठक में ट्रंप ने करीब 53 मिनट लंबा भाषण दिया। व्हाइट हाउस के मुताबिक, उन्हें सिर्फ 20 मिनट ही बोलना था। इसके बाद ट्रंप फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ बातचीत के लिए पहुंचे। यहां भी ट्रंप ने करीब 38 मिनट अतिरिक्त समय बातचीत और प्रेस कॉन्फ्रेंस में लगाया। इसके बाद जब मैक्रों बकिंघम पैलेस में बाकी नेताओं से मिले तो ट्रूडो ने उनके लेट होने पर तंज कसा। बकिंघम पैलेसे के वीडियो में ट्रूडो को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री मार्क रुट और महारानी एलिजाबेथ की बेटी प्रिंसेज एन के साथ खड़े दिखाया गया। फुटेज की शुरुआत में जॉनसन मैक्रों से पूछते हैं कि आप कहां लेट हो गए? इस पर ट्रूडो बीच में टोकते हुए कहते हैं- मैक्रों लेट हैं, क्योंकि वे अपनी बातचीत के आगे 40 मिनट की अतिरिक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हैं। ट्रूडो आगे कहते हैं- “आपने उनकी (ट्रंप की) टीम को देखा, वे कैसे अवाक रह जाते हैं।”

 

ट्रंप ने ट्रूडो को दिया कुछ यूं जवाब
मजाक उड़ने के बाद ट्रंप भी पीछे नहीं रहे और ट्रूडो और अन्य नेताओं का वीडियो वायरल होने के बाद जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक में पलटवार करते हुए कहा, “ट्रूडो दोमुंहा आदमी है। मैं उसे अच्छा आदमी समझता था, लेकिन सच्चाई यह है कि मैंने उसे कनाडा की रक्षा के लिए अपनी जीडीपी का 2% हिस्सा खर्च करने के लिए कहा था। लगता है कि वह मेरी इस बात से खफा हो गया। उनके पास पैसा है। वे जितना खर्च कर रहे हैं, उन्हें उससे ज्यादा खर्च करना चाहिए।’’

PunjabKesari

ट्रंप को आया गुस्सा तो छोड़ दी प्रेस कॉन्फ्रेंस
 नाटो गठबंधन के 70 साल पूरे होने पर नेताओं ने स्टेटमेंट ऑफ यूनिटी के लिए कॉन्फ्रेंस करने का वादा किया था। हालांकि, ट्रंप ने गुस्से में कॉन्फ्रेंस छोड़ दी और अमेरिका लौट गए। उन्होंने रिपोर्टर्स से कहा- हम सीधे वापस जाएंगे। हमें लगता है कि हमने ज्यादा न्यूज कॉन्फ्रेंस कर ली हैं।

PunjabKesari

पहले भी भिड़ चुके ट्रंप-ट्रूडो
ट्रंप और ट्रूडो के बीच पिछले साल कनाडा में आयोजित जी-7 समिट के दौरान भी तल्खी देखी गई थी। तब भी ट्रम्प कॉन्फ्रेंस को बीच में छोड़कर रवाना हो गए थे। ट्रूडो ने जी-7 में ट्रंप पर व्यापार और आयात शुल्क के मुद्दे को बढ़ाने का आरोप लगाया था। इस पर ट्रंप ने कहा था कि ट्रूडो के बयान झूठे होते हैं और वे एक कमजोर नेता हैं। इसके अलावा जी-7 में रूस को शामिल करने की ट्रंप की पेशकश पर बाकी 6 देशों ने उनसे असहमति जताई थी। ट्रंपम्प ने इस पर कॉन्फ्रेंस को बीच में ही छोड़ दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News