तनाव के बावजूद अमेरिका से जारी रहेगी व्यापारिक मसलों पर बातचीतः चीन

punjabkesari.in Sunday, May 12, 2019 - 04:17 PM (IST)

 

बीजिंगः अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को सुलझाने की दिशा में चल रही वार्ता अभी खत्म नहीं हुई है, बल्कि यह आगे जारी रहेगी। यह बात चीन के उपप्रधानमंत्री लियू ही ने शनिवार को वाशिंगटन में हुई वार्ता के दौरान कही । उन्होंने कहा कि यह वार्ता जल्द ही बीजिंग में फिर से शुरू होगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लियू ही अपने दो दिवसीय दौरे पर वॉशिंगटन में थे।

वह अमेरिका द्वारा आयात शुल्क में वृद्धि से दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव का समाधान तलाशने के मकसद से व्यापार वार्ता के लिए यहां पहुंचे थे। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने शीर्ष अधिकारियों को चीन से लगभग सभी आयात पर शुल्क बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है। यह 300 अरब डॉलर के बराबर है। यह चीन से 200 अरब डॉलर मूल्य के उस आयात से अलग है जिस पर ट्रंप ने शुल्क 10 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। लियू ने शुक्रवार को शुल्क वृद्धि के कुछ घंटे बाद मीडिया को संबोधित किया।

चीन ने कहा कि वह आवश्यक प्रतिरोधी कदम उठाएगा। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लिथिज़ेर ने कहा, ''अमेरिका के राष्ट्रपति के निर्देश पर लगभग 200 अरब डॉलर मूल्य के चीनी आयात पर शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया गया। उन्होंने कहा, ''राष्ट्रपति ने चीन से शेष सभी आयात पर आवश्यक रूप से शुल्क बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने का भी हमें आदेश दिया, जो लगभग 300 अरब डॉलर मूल्य का है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News